Sun. May 26th, 2024

संयमित जीवनशैली से मानव जीवन, पर्यावरण, जीव जंतु, प्रकृति और संस्कृति का संरक्षण संभव – मनोज चौधरी

By Juhi Pradhan Apr 22, 2024

सरायकेला नगर पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष सह भाजपा नेता मनोज कुमार चौधरी ने सांकेतिक तौर पर पौधारोपण कर क्षेत्र वासियों को पृथ्वी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी

उन्होंने कहा कि यह यक्ष प्रश्न है कि क्या लोग सही मायने में जीव जंतु और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए “पृथ्वी दिवस या अर्थ डे” मनाते हैं ?

बिल्कुल सही हम जैसे अधिकतर लोग केवल कुछ पौधे लगाकर औपचारिकताएं पूरी कर लेते है.

उन्होंने कहा कि प्रकृति और पर्यावरण से खिलवाड़ से उत्पन्न हुए भयानक दुष्परिणाम कोरोना महामारी के रूप में हमने देखा।

उन्होंने पर्यावरण प्रदूषण के लिए मुख्य रूप से पूंजीवादी विकास के मॉडल जिम्मेदार ठहराया येन केन प्रकारेण ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाने की अंधी हवस और होड़ में अंधाधुंध प्राकृतिक व खनिज संपदा का निर्दयतापूर्ण दोहन कर रहे थे, विकास के नाम पर जंगल और पहाड़ों को काटकर चारों तरफ कंक्रीटो की गगनचुंबी इमारत खड़ी की जा रही है।

 

मानवीय मूल्यों, सामाजिक उत्तरदायित्वों, प्रकृति व संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन की अनदेखी कर विकास की अवधारणा ने आज संपूर्ण भूमंडल एवं जीव जगत के लिए गंभीर खतरा पैदा हो गया है।

मानव जीवन, पर्यावरण, जीव जंतु, प्रकृति और संस्कृति को बचाने के लिए अपनी पुरानी आदतों और कार्यशैली में आमूलचूल बदलाव लाते हुए संयमित जीवनशैली अपनाने का संकल्प लेना पड़ेगा अब जाकर सही मायने में पृथ्वी दिवस सफल होगा।

By Juhi Pradhan

कर्मभूमि जमशेदपुर

Related Post