Sat. May 25th, 2024

रामनवमी पर्व को लेकर इंडोर स्टेडियम दुमका में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित

By Juhi Pradhan Apr 13, 2024

रात 10 बजे तक जुलूस खत्म करना होगा,डीजी का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे,ड्रोन से रखी जाएगी नजर – उपायुक्त

 

इंडोर स्टेडियम दुमका में शनिवार को उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे की अध्यक्षता में रामनवमी को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में उपायुक्त ने लाइसेंसधारी अखाड़ा समिति तथा गैर लाइसेंसधारी अखाड़ा समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि रामनवमी का पर्व शांतिपूर्ण वातावरण में मनाएं।चयनित रुट पर ही जुलूस निकालें।उन्होंने कहा कि अखाड़ा समिति वीडियोग्राफी के साथ जुलूस को निकालें ताकि विपरीत स्थिति उत्पन्न होने पर वीडियो के माध्यम से आवश्यक कार्रवाई की जा सके।कहा कि आयोजन के दौरान पर्याप्त रौशनी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।मेडिकल टीम एवं अग्निशमन की भी व्यवस्था रहेगी।

 

उपायुक्त ने कहा कि असामाजिक तत्वों पर जिला प्रशासन की नजर रहेगी।कोई भी व्यक्ति अगर विधि व्यवस्था की स्थिति में बाधा उत्पन्न करता है तो ऐसे व्यक्ति को चिन्हित करते हुए नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2024 को लेकर पूरे जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावित है।अखाड़ा समिति किसी भी परिस्थिति में धार्मिक कार्यक्रम को राजनीतिक रूप नहीं दें।अगर कोई ऐसा करते पाया जाता है तो आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में संबंधित पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार के भड़काऊ गाना बजाने पर पूर्णत प्रतिबंध रहेगा अगर कोई अखाड़ा समिति ऐसा करते पाया जाता है तो चिन्हित करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

 

उपयुक्त में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा थाना प्रभारी को निर्देश दिया के रामनवमी के दिन रात 10:00 बजे तक ही जुलूस का आयोजन किया जाय इसे सुनिश्चित करेंगे।डीजे के इस्तेमाल पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा।अगर कोई डीजी बजाते हुए पाया जाता है तो संबंधित समिति तथा डीजे संचालक पर कार्रवाई की जायेगी।

उपायुक्त ने कहा कि सभी विभाग अपने-अपने कार्यों को ससमय पूरा कर लें ताकि किसी प्रकार की विपरीत स्थिति उत्पन्न नहीं हो।विद्युत विभाग लाइनमैन,जेई,एई की प्रतिनियुक्ति आवश्यक स्थानों पर प्रतिनियुक्त करेंगे साथ ही कंट्रोल रूम में भी अपने प्रतिनिधि की प्रतिनियुक्ति करेंगे।भवन निर्माण विभाग अखाड़ा समिति द्वारा बनाये जाने वाले मंच का भौतिक सत्यापन करना सुनिश्चित करेंगे।

उपायुक्त ने कहा कि सोशल मीडिया यथा फेसबुक,व्हाट्सअप,एक्स हैंडल,इंस्टाग्राम आदि पर नजर रहेगी।कोई भी व्यक्ति अगर सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने,विधि व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न करने का कार्य करेगा तो उक्त व्यक्ति को चिन्हित करते हुए नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।उन्होंने कहा कि किसी भी खबर के प्रामणिकता की जांच किये बिना किसी भी परिस्थिति में फैलाने का कार्य नहीं करें।

 

पुलिस अधीक्षक पीताम्बर सिंह खेरवार ने अखाड़ा कमिटी के सदस्यों से कहा कि जुलूस के दौरान पारंपरिक वाद्य यंत्र का उपयोग करें।जिस रुट से जुलूस निकालने की अनुमति दी गयी है उसी रुट से जुलूस निकालें।सभी जुलूस के साथ पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।ड्रोन के माध्यम से विधि व्यवस्था पर निगरानी रखी जायेगी।उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के महा त्योहार की भी घोषणा हो चुकी है।किसी भी परिस्थिति में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं हो इसका विशेष ध्यान रखें।

इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी, सभी प्रखंड के बीडीओ,सीओ,सभी थाना प्रभारी एवं जिला प्रशासन के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

संवाददाता मौसम गुप्ता कि रिपोर्ट।

By Juhi Pradhan

कर्मभूमि जमशेदपुर

Related Post