Sat. May 25th, 2024

पुलिस के तत्परता से मृतक महिला की हुई पहचान परिजनों को मिला शव ,आरोपी को जेल

पुलिस के तत्परता से मृतक महिला की हुई पहचान परिजनों को मिला शव ,आरोपी को जेल

 

मुकेश कुमार सिंह

 

चंदवा।चंदवा थाना अंतर्गत में सिकनी से रिचुघुटा जाने वाले सड़क के किनारे केंदवाही जंगल में अज्ञात महिला का शव ठेका हुआ मिला था। परंतु चार-पांच दिन तक महिला का शव पहचान में नहीं हो पा रही थी। जिसकी सूचना लातेहार पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन को दी गई। अधीक्षक महोदय ने अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में एक टीम गठन करने का निर्देश दिया। अनुसंधान के क्रम में अज्ञात महिला का शव को पहचान के लिए कई तरह के कार्य किए गए ।वही जगह जगह पर चौक चौराहा बस स्टैंड रेलवे स्टेशन सोशल मीडिया अखबार न्यूज़ चैनल के माध्यम से शव के पहचान के लिए प्रसार प्रचार कराया गया। इसी क्रम में 30,6 ,2023 को मुकेश महतो उम्र 25 वर्ष पिता परिवा महतो ग्राम बड़की चापी थाना कुडू जिला लोहरदगा के द्वारा उक्त मृतक की शव पहचान कर ली गई। मृतक के बारे में मुकेश महतो के द्वारा बताया गया कि शव रेखा कुमारी पति लाल देव महतो ग्राम करकट बिजुपाड़ा थाना चान्हो जिला रांची के रूप में बताया गया। तत्पश्चात परिजनों से संपर्क कर उक्त महिला का शव परिजनों को सौंपा गया।कांड के अनुसंधान के क्रम में छापेमारी दल के द्वारा सफलता पूर्वक तकनीकी सहायता से कांड का उद्भेदन कर कार्रवाई करने के दौरान ज्ञात हुआ कि उक्त महिला मृतिका रांची में रहकर मजदूरी का काम करती थी। तथा ठेकेदार जवाहर राम उम्र करीब 32 वर्ष पिता सुखारी राम ग्राम राखी कला थाना मनिका जिला लातेहार के साथ प्रेम संबंध था।उसके साथ ही 3.7. 2023 को ठेकेदार जवाहर राम से पुलिस पूछताछ की।

जिसमें मृतिका के प्रेमी होने को के साथ जवाहर राम ने जुर्म कबूल कर बताया कि मृतिका के साथ प्रेम संबंध था। एवं दोनों रांची में साथ में रहकर जीवन यापन करते थे। परंतु जवाहर राम ने मृतिका रेखा कुमारी के साथ हमेशा जीवनयापन नहीं करना चाहते थे। क्योंकि जवाहर राम पहले से शादीशुदा और उनके बच्चे थे। लेकिन मृतिका जवाहर राम के साथ ही अपना जीवन बिताना चाहती थी। ईसी बात को लेकर नोकझोंक दोनों में हुई और मृतिका रांची के डेरा में ही फाँसी दुपट्टे के मदद से लगा लिया। तब ठेकेदार जवाहर राम एवं गांव के ही श्यामलाल मोची का चार पहिया वाहन के मदद से मृतिका रेखा कुमारी के शव को फंदे से उतारकर वाहन में लाद कर चंदवा थाना अंतर्गत सिकनी ग्राम के पास रिचुघुटा जाने वाले सड़क में जंगल के किनारे झाड़ी में छिपा दिया। और ठेकेदार जवाहर राम अपने गांव मनिका थाना अंतर्गत रांकीकला चला गया। वहीं पुलिस पूछताछ की तो जवाहर राम ने बतलाया कि मृतिका के शव को ठिकाने लगाने के बाद एक मोबाइल फोन और फंदा लगाया हुआ चुन्नी कटा हुआ है। किसको पुलिस ने बरामद पुलिस कर लिया है। वहीं घटना में उपयोग किया गया चार पहिया वाहन की पुलिस बरामद अभी नही कर पाई है। इधर थाना प्रभारी ने बताया कि वाहन को बरामद करने के लियव छापेमारी लगातार कि जा रही रही है। बताते चलें कि चंदवा पुलिस इस रेखा कुमारी के शव को शिनाख्त करने के लिए तत्परता से नहीं लगती तो ऐसे ही शव को दाह संस्कार कर दिया जाता और परिजनों को शव नहीं मिल पाता।

वही इस छापेमारी दल में शामिल पुलिस इंस्पेक्टर शहर थाना प्रभारी बबलू कुमार गुप्ता पुलिस अवर निरीक्षक कुंदन कुमार नारायण यादव दिव्य प्रकाश धर्मेंद्र महत्व एवं सेट 202 बल के सशस्त्र बल शामिल थे।

Related Post