Sun. Sep 8th, 2024

बुल्डोजर से दिन दहाड़े डोभा निर्माण करते प्रशासन ने पकड़ा, मुखिया के सास पर केस दर्ज।

रिर्पोट – सुरेंद्र कुमार सिंह, हजारीबाग

हजारीबाग जिला केरेडारी प्रखंड क्षेत्र के बारियातु पंचायत अंतर्गत देवरिया खूर्द मेला टांंड के नदी चेकडैम के समीप टिलहा के उपर ढेबोतरी नामक स्थान पर डोभा निर्माण कार्य में लगे जेसीबी मशीन को जब्त किया गया। वहीं जिला प्रशासन द्वारा प्रखंड के पंचायतों से लगातार शिकायत मिल रही थी।


इस संदर्भ में केरेडारी प्रखंड विकास पदाधिकारी किस्टो कुमार बेसरा एवं प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी सुमन शर्मा के द्वारा टीम गठित कर कई दिनों से क्षेत्र में भ्रमण किया जा रहा था। वहीं दिनांक 15 मई 2023 दिन सोमवार को क्षेत्र भ्रमण के दौरान मिली गुप्त सूचना के मध्यम से लगभग 3 बजे दिन जानकारी प्राप्त हुई कि बारियातु पंचायत के नदी किनारे ऊपर खेत में डोभा का निर्माण मशीन के द्वारा किया जा रहा है, प्राप्त सूचना के उपरांत बीडीओ, एवं बीपीओ, लेखापाल स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण में मशीन द्वारा कार्य करते पाया गया।

उपरांत थाना प्रभारी नयाल गॉडविन करकेट्टा से बात कर पुलिस बल को बुलाकर मशीन को स्थानीय थाना को सुपुर्द किया गया है। बता दें डोभा निर्माण कार्य मनरेगा योजना के तहत् यशोदा देवी के ज़मीन पर चल रहा था। मशीन मालिक एवं लाभूक पर प्राथमिकी दर्ज करने हेतू आवेदन केरेडारी थाना दिया जा चुका है। इधर जेसीबी से डोभा निर्माण कार्य पर ग्रामीणों ने बताया कि लाभुक यशोदा देवी बारियातू पंचायत की नवनिर्वाचित वर्तमान मुखिया नीतू कुमारी के सास के नाम से आवंटित है। मुखिया के भैसुर तीरथ साव के नाम से भी डोभा का निर्माण कार्य चल रहा है। ऐसे में सवाल उठता है कि जब गांव का प्रधान गलत रास्ते पर तो आम जनता पर किया असर पड़ेगा। ऐसे में देखना होगा की आगे इस पर किया करवाई होती है।

By Aman Ojha

चार साल से पत्रकारिता में सक्रिय, राजनीति, सामाजिक और सम-सामायिक मुद्दों पर पैनी नजर। कर्मभूमि जमशेदपुर।

Related Post