Sun. Jul 21st, 2024

जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक में जिले में अवैध खनन पर रोक लगाने का दिया गया निर्देश

*जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक में जिले में अवैध खनन पर रोक लगाने का दिया गया निर्देश*

लातेहार अजय सिन्हा की रिपोर्ट

*अवैध खनन और परिवहन के ख़िलाफ सख़्त एक्शन लेने का उपायुक्त ने दिया निर्देश*

 

*अवैध खनन व परिवहन कार्य में कोई भी लोग संलिप्त पाए जाते हैं तो उसके विरुद्ध त्वरित कार्रवाई करें :–उपायुक्त भोर सिंह यादव*

 

लातेहार :-जिले में अवैध खनन के रोक थाम को लेकर आज दिनांक 29.07.2022 को उपायुक्त श्री भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया।

समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने अवैध कोयला, अवैध बालू उठाव, अवैध खनन के रोकथाम के लिए पूर्व के बैठक में लिए गए निर्णय के अनुपालन की बिन्दुवार समीक्षा करतें हुए जिला खनन पदाधिकारी द्वारा की गयी कार्रवाई का ब्यौरा लिया । तथा स्पष्ट कहा कि जहां भी अवैध खनन की सूचना हो अविलंब कार्रवाई करते हुए अवैध खनन करने वालों पर प्राथमिकी दर्ज करें।

बैठक में जिले में अवैध खनन के रोक थाम एवं अवैध ढुलाई पर नकेल लगाने को लेकर कई बिंदुओं पर चर्चा की गई। उपायुक्त द्वारा जिला खनन पदाधिकारी एवं जिला परिवहन पदाधिकारी को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए औचक छापेमारी कर अवैध खनन पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया।

बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को अवैध खनन के विरुद्ध किए गए कार्यों से संबंधित एक्शन टेकन रिपोर्ट ससमय जिला स्तर पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त महोदय ने कोयला व बालू के अवैध खनन, परिवहन व भंडारण को लेकर टास्क फोर्स के द्वारा की गई कार्रवाई की पूर्ण जानकारी लिया। उपायुक्त द्वारा संबन्धित अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को उनके उनके क्षेत्र में एक भी वाहन से अवैध खनन नहीं होने देना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया, इसके लिए उन्होंने दोषियों को पकड़ते हुए तुरंत उन पर एफआईआर दर्ज करने एवं संबंधित पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

जिला अंतर्गत अवैध खनन भंडारण एवं परिवहन रोकने को लेकर जिले में इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट बनाने का निर्देश दिया गया। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को संयुक्त रूप से जांच करने को लेकर निर्देशित किया एवं अनियमितता पाए जाने पर कठोर दंडात्मक कार्रवाई करने की बात कही गई। उपायुक्त द्वारा निर्देशित किया गया कि जिला अंतर्गत संचालित एवं प्रस्तावित कोयला खनन परियोजना में अवैध उत्खनन एवं परिवहन की सूचना प्राप्त होते ही टास्क फोर्स के सभी सदस्य सूचना मिलते ही कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

बैठक में डीएफओ श्री रोशन कुमार, निदेशक आईटीडीए श्री विन्देश्वरी ततमा, अपर समाहर्ता श्री आलोक शिकारी कच्छप, जिला खनन पदाधिकारी श्री आनंद कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री संतोष कुमार सिंह, डीएसपी डॉ कैलाश करमाली, अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Related Post