Wed. Jul 24th, 2024

मृतक के खाते से अवैध निकासी को लेकर पीएनबी का पूर्व शाखा प्रबंधक गया जेल

*मृतक के खाते से अवैध निकासी को लेकर पीएनबी का पूर्व शाखा प्रबंधक गया जेल*

लातेहार अजय सिन्हा की रिपोर्ट

 

लातेहार पुलिस ने मृत खाताधारी के बैंक अकाउंट से अवैध निकासी के मामले ने पंजाब नेशनल बैंक के तत्कालीन बैंक अधिकारी अलमन खाखा को बुधवार को पीएनबी की गढ़वा शाखा से गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी अमित कुमार गुप्ता ने बताया की सदर थाना क्षेत्र के ओदान निवासी अनवर सिंह पिता सुगरन सिंह के 22 मई 2019 को पंजाब नेशनल बैंक लातेहार परिसर में मृत्यु हो गई थी। बाद में ज्ञात हुआ कि मृतक के पंजाब नेशनल बैंक लातेहार खाता से एक लाख रूपये की अवैध निकासी हो गई है। इस सम्बन्ध में मृतक के पिता सुगरन सिंह के आवेदन पर लातेहार थाना काण्ड संख्या- 175/2019 के तहत 03अक्टूबर 2019 अंकित किया गया। पुलिस के अनुसंधान के क्रम में ज्ञात हुआ कि मृतक के खाते से निकाली गई राशि चतरा एवं बांका बिहार के एक व्यक्ति के खाते में भेजी गई है। उनसे पूछताछ करने एवं पंजाब नेशनल बैंक लातेहार के 22 मई 2019 के लेनदेन के अवलोकन से ज्ञात हुआ कि इस घटना का मुख्य साजिशकर्ता रितेश कुमार महलका पिता नरेश महलका लातेहार मेन रोड एवं संदीप रजक किशुनपुर थाना जिला चतरा है।गहन अनुसंधान के बाद ज्ञात हुआ कि पंजाब नेशनल बैंक लातेहार के तत्कालीन बैंक अधिकारी अलमन खाखा एवं विजय कुमार अक्सर बैंक में भीड़ हो जाने पर अपने सीएसपी संचालक रितेश कुमार महलका को बैंक का कार्य करने के लिए बुलाते थे। थाना प्रभारी ने बताया कि 22 मई 2019 को अनवर सिंह की मृत्य होने के पश्चात रितेश कुमार महलका ने बैंक अधिकारी अलमन खाखा एवं विजय कुजूर के साथ मिलकर दोनों का आईडी एवं पासवर्ड का प्रयोग कर मृतक अनवर सिंह के खाता में पूर्व से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को बदलकर संदीप रजक का मोबाइल नम्बर रजिस्टर्ड कर दिया। इसके बाद तुरंत मृतक के खाते से सारी राशि निकाल ली गई। खाते से सारी राशि निकलने के बाद तुरंत उस खाते में पुराना नंबर रजिस्टर्ड कर दिया गया।

उन्होंने आगे बताया कि इस मामले में मुख्य साजिशकर्ता रितेश कुमार महलका न्यायलय में आत्मसमपर्ण कर जमानत पर मुक्त है। इस मामले में तत्कालीन बैंक अधिकारी अलमन खाखा के विरुद्ध माननीय न्यायलय से गिरफ्तारी वारंट निर्गत है। इसी मामले में तत्कालीन बैंक अधिकारी अलमन खाखा को गढ़वा पंजाब नेशनल बैंक से गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा जा रहा है। इस छापामारी में पुअनि धर्मेन्द्र कुमार महतो, पुअनि रोहित कुमार महतो एवं गढ़वा पुलिस शामिल थे।

Related Post