Wed. Jul 24th, 2024

*हर घर तिरंगा अभियान को कैट देश भर में उत्साहपूर्वक चलाएगा *

जमशेदपुर।*घर घर तिरंगा तथा दुकान दुकान तिरंगा के नारे के साथ देश भर के 40 हज़ार से ज़्यादा व्यापारिक संगठन जुटेंगे*

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा कल राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत अभियान *हर घर तिरंगा* को शुरू किया गया । इस अभियान की देश के जन-जन तक पहुँचा कर आगामी 13 अगस्त से 15 अगस्त तक देश भर में 25 करोड़ से ज़्यादा घरों में भारत की आन-बान-शान के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को लहराए जाने की लेकर कल ही केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय के डीपीआईआईटी विभाग ने मंत्रालय में एक मीटिंग आयोजित की जिसमें देश के चुनिंदा व्यापार एवं उद्योग संगठन शामिल थे । इस मीटिंग में डीपीआईआईटी सचिव श्री अनुराग जैन, कल्चरल मंत्रालय सचिव श्री गोविंद मोहन एवं डीपीआईआईटी विशेष सचिव श्री अनिल अग्रवाल सहित अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारी मौजूद थे ।

कन्फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्ज़ ( कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीन खंडेलवाल के साथ कैट के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष श्री विपिन आहूजा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री रणजीत खारी एवं प्रदेश संगठन मंत्री श्री राजीव बत्रा मौजूद थे वहीं वीसी पर अन्य व्यापारी नेताओं के अलावा कानपुर से ऑल इंडिया जूअलर्ज़ एवं गोल्ड्स्मिथ फ़ेडरेशन के अध्यक्ष श्री पंकज अरोरा एवं झारखंड से कैट के राष्ट्रीय सचिव श्री सुरेश सोन्थलिया भी मीटिंग में विशेष रूप से शामिल हुए ।मीटिंग में देश भर में व्यापार , उद्योग, सामाजिक एवं अन्य समकक्ष राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय संगठनों से आज़ादी के अमृत महोत्सव में हर घर तिरंगा राष्ट्रीय अभियान को तेज़ गति से पूरे देश में सभी वर्गों में फैलाए जाने का आह्वान किया गया ।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल और राष्ट्रीय सचिव सुरेश सोन्थालिया ने कहा की विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, झंडा ऊँचा रहे हमारा का जय घोष करते हुए कैट झारखण्ड के 100 से जय्दा एवं देश भर के 40 हज़ार से अधिक व्यापारी संगठनों के माध्यम से न केवल व्यापारियों बल्कि अन्य लोगों में भी इस अभियान को घर घर तक ले जाएगा । उन्होंने कहा कि इस अभियान के ज़रिए उन लाखों स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं देश के वीर जवानों जिन्होंने तिरंगे की रक्षा की ख़ातिर अपनी जान देने में पीछे नहीं हटे और जी हर समय सीमा पर डटे रहते हैं , को देश अपनी श्रद्धा और आदर देगा ।

सोन्थालिया ने कहा की कैट ने देश के सभी बाज़ारों एवं अन्य स्थानों पर हर घर तिरंगा अभियान को * घर घर तिरंगा – दुकान दुकान तिरंगा* के रूप में ज़ोरदार तरीक़े से चलाने का निर्णय किया है । कैट इस अभियान में ट्रांसपोर्ट, लघु उद्योग, उपभोक्ताओं, किसानों सहित देश भर में राष्ट्रीय एवं राज्यस्तरीय सामाजिक, शैक्षिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक संगठनों को भी जोड़ कर एक महा-अभियान चलाएगा ।

सोन्थालिया ने कहा की इसी बीच कैट ने झारखण्ड एवं देश के सभी व्यापारियों एवं व्यापारी संगठनों से अपील की है की वो योजना बनाएँ की किस प्रकार से व्यापारी एवं उनके कर्मचारी अपनी दुकानों एवं घरों पर तिरंगा लहराएँ एवं अपनी अपनी मार्केटों को तिरंगे रंग की बिजली से रोशन करें ।वहीं अपनी अपनी मार्केटों में ज़्यादा से ज़्यादा होर्डिंग. पोस्टर एवं बैनर लगाएँ ।दोनों व्यापारी नेताओं ने कहा की देश भर में व्यापारी संगठन अपनी मार्केटों में इस अभियान के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए रैलियाँ निकालें।सभी व्यापारी अपनी दुकानों पर पोस्टर लगाएँ तथा संभव हो तो स्टैंडी भी लगाएँ । 13 अगस्त से 15 अगस्त तक सारे देश में तिरंगा माहौल बनाया जाएगा । इस अभियान को आम जन तक पहुँचाने के लिए सोशल मीडिया का अधिकतम उपयोग किया जाएगा ।m

Related Post