Sun. Jul 21st, 2024

*सिंहभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष विजय आनंद मुनका ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री भारत सरकार को एयर एम्बुलेंस की दर निर्धारित करने का किया अनुरोध*

सिंहभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने माननीय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री मनसुख मांडविया, भारत सरकार को पत्र लिख एयर एम्बुलेंस की दर निर्धारित करने का मांग किया है।

 

सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष विजय आंनद मुनका ने बताया की केन्द्र सरकार के द्वारा आम जनता की सुविधा और स्वास्थ्य के क्षेत्र को सुदृद्ध बनाने हेतु कई अहम फैसले लिये जा रहे हैं, लेकिन फिर भी वर्तमान में देश के कई राज्यों में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की उपलब्धता नहीं है। जिस कारण मरीजों को गंभीर बीमारी के ईलाज हेतु देश के अन्य राज्यों जैसे, बगलोर, वेल्लोर, हैदराबाद, कोयम्बटूर, मुंबई, दिल्ली ले जाना पड़ता है। कभी-कभी मरीजों को अति आवश्यक होने पर तुरंत हॉस्पिटल ले जाने के लिये एयर एंबुलेस की आवश्यकता होती है। वर्तमान में एयर एम्बुलेंस की सुविधा जो व्यवस्थापक कंपनियां उपलब्ध कराती है, जिससे हमे ऐसा प्रतिक होता है की इसका एकछत्र राज है, सामंजस्य है। जीवन बचाने के लिए आपात स्तिथि में एयर एंबुलेंस की आवश्यकता होती है। मरीज के स्थानांतरण के जरूरत के हिसाब से अत्यधिक शुल्क वसूलते है काफी कीमत चार्ज करते हैं। इनकी उपलब्धता महंगे होने के कारण आम जनता इसका उपयोग करने में असमर्थ होते हैं और इससे मरीजों की अच्छे हॉस्पिटल में अच्छे ईलाज से वंचित रह जाने के कारण जान भी चली जाती है।

उन्होंने कहा की एयर एंबुलेंस की एक वाजिब दरें तय की जानी चाहिए जिससे आवश्यकता पड़ने पर आम नागरिक भी इसका उपयोग कर सके।

 

सिंहभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज को आशा है की जनहित में केंद्र सरकार द्वारा इसके लिए उचित निर्णय लिए जाएंगे।

 

इस पत्र की प्रतिलिपि प्रधानमंत्री कार्यालय को भी प्रेषित की जा चुकी है।

Related Post