Sat. Jul 20th, 2024

संत जेवियर कॉलेज महुआडांड़ का स्वर्णिम दस वर्ष हुए पुरे। कार्यक्रम में उपस्थित हुए उपायुक्त विधायक व प्रोविंस के प्रमुख फादर।

संत जेवियर कॉलेज महुआडांड़ का स्वर्णिम दस वर्ष हुए पुरे। कार्यक्रम में उपस्थित हुए उपायुक्त विधायक व प्रोविंस के प्रमुख फादर।

 

संत जेवियर महाविद्यालय महुआडांड़ का स्थापना का दस वर्ष पूरे होने के अवसर पर दो दिवसीय जुबली समारोह का आयोजन किया गया जो 3 दिसंबर को इस समारोह का समापन हुआ। इस दो दिवसीय कार्यक्रम को महाविद्यालय प्रशासन, शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों के द्वारा हर्षोल्लास के साथ को मनाया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपायुक्त लातेहार आबू इमरान विशिष्ट अतिथि के रूप में मनिका विधानसभा क्षेत्र के विधायक रामचंद्र सिंह जेसुइट सोसाइटी हजारीबाग प्रोविंस के प्रमुख फादर संतोष मिंज उपस्थित हुए। सभी अतिथियों का स्वागत महाविद्यालय कैंपस में पहुंचने से पूर्व गायन मंडली के महिलाओं के द्वारा परंपरिक रिती रिवाज के साथ ढोल मांदर के ताल पर किया गया। इसी के साथ परघाते हुए सभी अतिथियों को कार्यक्रम स्थल तक लाया गया।

 

कार्यक्रम की शुरुवात मुख्य अतिथि लातेहार उपायुक्त श्री अबु ईमरान,मनिका विधायक श्री रामचन्द्र सिंह, जेसुइट सोसाइटी हजारीबाग प्रोविंस के प्रमुख फादर संतोष मिंज और साथ में प्राचार्य डॉ. एम. के. जोश,वाईस प्रिंसिपल डॉ. संजय बाड़ा ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

जिसके बाद सभी अतिथियों को मोमेंटो एवं शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।अतिथियों के द्वारा महाविद्यालय के वार्षिक पत्रिका और वाईस प्रिंसीपल के द्वारा लिखित पुस्तक ‘छोटानागपुर की भूमि व्यवस्था’ का लोकार्पण किया गया।

इस अवसर पर अतिथियों का स्वागत इंग्लिश और कॉमर्स विभाग के विद्यार्थियों के द्वारा स्वागत गान गाकर किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लातेहार उपयुक्त श्री अबु ईमरान ने विद्यालय की प्रगति की तारीफ की। आगे उन्होंने ईसाई समाज के द्वारा किये गये सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक और धार्मिक कार्यों की सराहना भी की।ईसाई मिशनरियों के द्वारा विभिन्न समयो में झारखंड के इतिहास, संस्कृति और जनजीवन पर आधारित किये गए अनुसंधान और रचित पुस्तकों का भी जिक्र किया और बताया कि कैसे बेल्जियम से आकर फादर कामिल बुल्के ने हिंदी भाषा और राष्ट्र की सेवा कर हम सभी को लाभान्वित किया।

स्थानीय विधायक श्री रामचन्द्र सिंह ने अपने संबोधन में जेसुइट सोसाइटी को महुआडांड़ जैसे पिछड़े क्षेत्र में शिक्षा का अलख जगाने के लिए धन्यवाद दिया साथ ही साथी सभी विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

वहीं इस समारोह में विद्यार्थियों के द्वारा सामूहिक नृत्य और गायन के माध्यम से झारखंड की कला, संस्कृति और इतिहास को प्रदर्शित किया।इस अवसर पर नृत्य, गायन, मिमिक्री,रैप वॉक आदि प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम को लेकर सभी विद्यार्थी रंग विरंगे परिधानों से सजकर आये थे, सभी के चेहरों की रौनक और उमंग देखते ही बन रही थी। विद्यार्थियों के द्वारा जेसुइट सोसाइटी के संस्थापक संत फ्रांसिस जेवियर के जीवन वृत को नाट्य के माध्यम से प्रस्तुत किया।विभिन्न प्रतियोगिता में विजयी विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया गया।महाविद्यालय के तरफ से छात्र अंकित पाल कुसमा को भी सम्मानित किया गया जिसकों NSS के राष्ट्रीय स्तर के पैरेड में पुरस्कृत किया गया था।

इंटीग्रेटेड कोचिंग सेंटर’ का किया गया उद्घाटन।

महाविद्यालय के विद्यार्थियों को सिविल सेवा के साथ ही विभिन्न राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षाओ के क्षेत्रों में मार्गदर्शन करने के उद्देश्य से महाविद्यालय परीसर में ही ‘इंटीग्रेटेड कोचिंग सेंटर’ का उद्घाटन लातेहार जिला उपायुक्त के द्वारा किया गया।संत जेवियर महाविद्यालय महुआडांड़ के प्राचार्य फादर डॉ. एम. के. जोश ने समारोह को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के दस वर्ष के सफर के उतार चढ़ाव और खट्टे-मीठे अनुभवों और उपलब्धियों को साझा किया।गौर करने वाली बात है कि इतने कम समय में संत जेवियर महाविद्यालय ने नीलाम्बर पिताम्बर विश्विद्यालय के टॉप कॉलेज में अपने को स्थापित किया है। उन्होंने आगे बताया कि महाविद्यालय को यूजीसी, नैक के द्वारा 2018 ई. को बी. प्लस ग्रेड दिया गया साथ ही NRIF में भी स्थान दिया गया है।प्राचार्या ने विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

समारोह के अंत में धन्यवाद ज्ञापन वाईस प्रिंसिपल डॉ. संजय बाड़ा ने किया। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए प्राचार्या महाविद्यालय प्रशासन, प्राध्यापकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों को धन्यवाद दिया। इस कार्यक्रम में महुआडांड़ एसडीओ नीत निखिल सुरीन डीएसओ शिवेंद्र सिंह ,बीडीओ अमरेन डांग,सीओ प्रताप टोप्पो प्राचार्य फा डॉ एम के जोश कांग्रेस के इस्तेखार अहमद, राम नरेश ठाकुर, मजहर खान, अभय मिंज, अजीत पाल कुजुर, किशोर तिर्की,रानू खान समेत छात्र व क्षात्रांए मौजूद थे।

Related Post