Fri. Jul 26th, 2024

लातेहार : जिले के गारू प्रखंड अंतर्गत कारवाई पंचायत के कुई गांव निवासी 60 वर्षीय सकनी देवी को पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए दरबदर की ठोकरे खानी पड़ रही है। 

लातेहार : जिले के गारू प्रखंड अंतर्गत कारवाई पंचायत के कुई गांव निवासी 60 वर्षीय सकनी देवी को पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए दरबदर की ठोकरे खानी पड़ रही है। कई बार प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगाने के बावजूद भी सकनी देवी के इस समस्या का समाधान नही हुआ है।

गारू संवाददाता उमेश यादव की रिपोर्ट

प्रखंड के किसी भी कर्मचारी नहीं दिखाई गंभीरता

इस संबंध में सकनी देवी बताती है कि वह पेंशन योजना के लाभ के लिए कागज़ात के साथ कई बार गारू प्रखंड कार्यालय जा चुकी है। लेकिन मामले को लेकर प्रखंड कार्यालय के किसी भी कर्मचारी ने गंभीरता नही दिखाई। आगे बताती है कि वह इस समस्या को लेकर स्थानीय मुखिया सुनेश्वर सिंह को भी कई बार अवगत करा चुकी है। लेकिन वहां भी कोई सुनवाई नही हुई।

ठगी का आरोप

इधर पेंशन योजना स्वीकृति करा देने का हवाला देते हुए गारू बाजार निवासी सत्यनारायण साव पर 1300 रुपये ठगी करने का आरोप सकनी देवी ने लगाया है। जबकि आजतक उसे पेंशन योजना से नही जोड़ा गया है।

सहारे की जरुरत

सकनी देवी बताती है कि हमलोगों का कोई सहारा नही है। जबकि तबियत भी खराब रहती है अगर ऐसे में कोई मदद नही करता है तो हमलोगों का आगे का जीवन काफ़ी कठिन होगा।

कार्यालय का चक्कर काटते थके

इस संबंध में सकनी देवी के पति रामविलास तुरी बताते है कि प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगाकर थक चुके है कोई सुनवाई नही हुई। बल्कि हमलोगों से ही पैसा ठग लिया गया है। उन्होंने बताया कि हाल में कारवाई पंचायत भवन में सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया था। लेकिन हमलोग वहां समस्या लेकर नही गये थे। चुकी तमाम कर्मचारी वही थे।

जब पूर्व में उन कर्मचारियों के द्वारा इस समस्या का समाधान नही किया गया तो इस कार्यक्रम से कितनी उम्मीद की जा सकती थी। आगे बताते है कि खेती के इस मौसम में अगर कार्यालय का ही चक्कर काटते रहे तो पेट पर पत्थर बांधकर सोने की नौबत आ जाएगी।

बहरहाल सकनी देवी ने लातेहार डीसी अबु इमरान से पेंशन योजना स्वीकृत कराने की मांग की है।

Related Post