Fri. Jun 14th, 2024

गारू उत्क्रमित +2 उच्च विद्यालय के आर्यन आठवीं इंस्पायर अवार्ड के राष्ट्रीय प्रतियोगिता मे सर्वश्रेष्ठ विजेता बना

*गारू उत्क्रमित +2 उच्च विद्यालय के आर्यन आठवीं इंस्पायर अवार्ड के राष्ट्रीय प्रतियोगिता मे सर्वश्रेष्ठ विजेता बना*

संवाददाता उमेश यादव की रिपोर्ट गारू

समर कुलिंग जैकेट को मिली राष्ट्रीय पहचान,

 

*गारू*:- विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित आठवीं इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत मानक राष्ट्रीय प्रतियोगिता में झारखंड के तीन छात्रों मे से गारू उत्क्रमित +2 उच्च विद्यालय के छात्र आर्यन कुमार ने परचम लहराया। इनमे दो अन्य सिमडेगा अनुष्का कुमारी एवं लोहरदगा कविता कुमारी शामिल हैं। भारत सरकार द्वारा आयोजित ऑनलाइन मोड में बर्ष 2020 मे आयोजित प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों की घोषणा की गयी। आर्यन कुमार दसवी का छात्र था इसके द्वारा बना समर कुलिंग जैकेट को आज राष्ट्रीय स्तर पर चयनित 60 उत्कृष्ट मॉडलों में पांचवें स्थान प्राप्त किया।

बता दें कि राज्य मे राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयनित 581 मॉडल में से 60 मॉडल को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया गया।

इस संबंध में विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक धर्मेंद्र कुमार उपाध्याय  ने बताया कि आर्यन कुमार के इस उपलब्धि से को हासिल विद्यालय ही नहीं बल्कि लातेहार जिले के सुदूरवर्ती प्रखंड गारू का नाम पुरे झारखंड मे रौशन किया है, उसकी इस उपलब्धि पर विद्यालय परिवार में हर्ष उल्लास है।आर्यन ने बताया कि विज्ञान बिषय के शिक्षक अर्णब चौधरी के मार्गदर्शक काफी सराहनीय रही,उनके सफल मार्ग निर्देशन में यह उपलब्धि को हासिल हो सका।

विज्ञान के क्षेत्र में नवीन खोज को प्रोत्साहन हेतु केंद्र सरकार के अति महत्वकांक्षी कार्यक्रम इंस्पायर अवार्ड मानक के तहत एक नई सोच को साकार करने की दिशा में आर्यन कुमार द्वारा गर्मी के दिनों में बाइक चलाने के दौरान गर्मी के एहसास को कम करने की सोच को मूर्त रूप देने का काम किया एवं समर कुलिंग जैकेट की संकल्पना को साकार किया आज राष्ट्रीय स्तर पर भी एक पहचान प्राप्त हुई।

Related Post