Sat. Jul 20th, 2024

लातेहार : बारियातु प्रखंड के साल्वे पंचायत अंतर्गत गुरूसाल्वे व अमरवाडीह पंचायत के चेडरा ग्राम में बिती रात जंगली हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया

लातेहार : बारियातु प्रखंड के साल्वे पंचायत अंतर्गत गुरूसाल्वे व अमरवाडीह पंचायत के चेडरा ग्राम में बिती रात जंगली हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया। इस दौरान हाथियों ने पांच ग्रामीणों के घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

 

गुरु साल्वे निवासी गुनय गंझु व चेडरा ग्राम निवासी किटन गंझु, कजरु गंझु, सकलु गंझु व नाटो गंझु कुल पांच ग्रामीणों के घर को क्षतिग्रस्त कर घर में रखे अनाज को चट कर गए।

 

जानकारी देते हुए गुनय गंझु ने बताया कि पूरे परिवार के साथ रोज की तरह घर मे सो रहे थे कि अचानक जंगली हाथियों ने घर का दरवाजा तोड दिया और घर में रखे अनाज को खा गए। हमलोग किसी तरह से घर के अंदर दूसरे कमरे में छुपकर जान बचाये।

 

जब हाथी वहां से चले गए तो देखा कि घर में रखे दो क्विंटल गेंहु, एक क्विंटल मक्का, एक क्विंटल चावल, पचास किलो महुआ को खा कर नष्ट कर दिया।

 

इसके बाद हाथी चेडरा ग्राम पहुंचे और किटन गंझु, कजरु गंझु, सकुल गंझु व नाटो गंझु का घर क्षतिग्रस्त कर घर में रखे अनाज खाकर बर्बाद कर दिया। जिससे ग्रामीणों को लाखों रुपये का नुक्सान हुआ है।

 

ग्रामीण भोले उरांव, मजु उरांव, छतरमणि देवी, चंदरो देवी, रूबेन उरांव आदि ग्रामीणों के सहयोग से हाथियों को भगाया गया। ग्रामीणों ने विभाग से टॉर्च हाथियों के भगाने के काम में आने वाले अन्य सामग्रियों की मांग की है।

 

इधर, घटना की सूचना पाकर कांग्रेस जिला सहकारिता अध्यक्ष विश्वनाथ सिंह, आजसू पार्टी के प्रखंड अध्यक्ष बिनोद राम घटना स्थल पहुंच कर हाथी को भगाने के लिए वन विभाग से बात करने की बात कही।

 

वहीं जिला सहकारिता अध्यक्ष श्री सिंह ने कहा कि अगर वन विभाग द्वारा पांच दिनो के अंदर हाथियों को नहीं भगाया गया जाता है तो हम क्षेत्र के ग्रामीणों के साथ मिलकर धरना-प्रदर्शन व वन विभाग के खिलाफ आंदोलन करेंगें।

Related Post