Fri. Jun 21st, 2024

बच्चो एवं परिवार की रक्षा करना सरकार की पहली प्राथमिकता उपायुक्त

दुमका प्रियव्रत झ

दुमका सदर प्रखंड के रानिबहाल में आयोजित विशेष टीकाकरण शिविर का उपायुक्त राजेश्वरी बी ने निरीक्षण किया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इस शिविर में अहम भूमिका आप सभी जागरूक नागरिक का है। पहले भी दो बार रानीबहाल में  शिविर का आयोजन किया गया था लेकिन आपकी सहभागिता कम थी।

आज 100 से अधिक लोगों का टीका हो चुका है और कतार में लगे हुए हैं। मुझे यकीन है कि आज अधिक से अधिक लोग शिविर में रजिस्ट्रेशन करा कर टीकाकरण अवश्य लेंगे और इस विशेष शिविर का उद्देश्य पूरा करेंगे।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से सरकार की कल्याणकारी योजनाएं रुक चुके हैं। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में नरेगा का काम अभी भी दिया जा रहा है। रोजगार देने के लिए सरकार की तरफ से सतत प्रयास किया जा रहा है परन्तु महामारी का डर इतना है कि लोग बचने के लिए भी घरों से बाहर नहीं निकलना चाह रहे हैं।

पंचायत की जो भी समस्याएं हैं पेंशन, आवास आदि जैसी आवेदन भी कोरोना महामारी के कारण  हमें प्राप्त नहीं हो रहे हैं। इस बीमारी का डर हम सभी के अंदर है  अखबार, टीवी के माध्यम से पता चल रहा है कोरोना का तीसरा लहर आएगा तो सबसे ज्यादा खतरा हमारे बच्चों को है। क्योंकि उन्हें टीका नहीं दिया जा रहा है। तो यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम टीका लें। और जब कोरोना का तीसरा लहर आये तो दुमका जिला में प्रवेश ना करने दें।

हम सभी टीका लेकर, आने वाले तीसरे लहर को मात दे सके। बच्चों को सुरक्षित तरीके से रखें। इसीलिए दुमका प्रशासन द्वारा निर्णय लिया गया कि हर पंचायत में टीकाकरण का कार्य दुबारा कराएंगे और छूटे हुए लोगों को टीकाकरण कराएंगे।

जैसे ही हमारे पंचायतों में 90% टीकाकरण का कार्य हो जाएगा तो विकास के कार्यों में भी हमलोग आगे बढ़ेंगे। मैं आशा करती हूं कि जो भी लोग यहां टीका ले रहे हैं वह अपने गांव टोला अपने रिश्तेदारों के पास जाएंगे और टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। टीका बिल्कुल सुरक्षित है एवं कोरोना से बचने के लिए आवश्यक है। दूसरे लहर में देखा गया कि कम उम्र के लोग भी इससे लड़ नहीं पाए। तो टीका अवश्य लें और अपने परिवार, समाज एवं देश को सुरक्षित रखें। आने वाले दिनों में 18 प्लस वाले लोगों के लिए भी पंचायतों विशेष शिविर का आयोजन कर टीकाकरण कराया जाएगा

इस दौरान उपायुक्त ने ग्रामीणों से बातचीत की। उन्होंने मुखिया को निदेश दिया कि आप लोगों को जागरूक कर टीकाकरण कराएं।

उपायुक्त द्वारा मेडिकल स्टाफ को निदेश दिया गया कि वैक्सिन को बर्बाद न करें। एक शीशी खुलने पर 10 लोगों को खुराक दें।

मौके पर उप विकास आयुक्त संजय सिंह, जिला योजना पदाधिकारी अरुण द्विवेदी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अंजना भारती, प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश कुमार सिन्हा, एमओआईसी, मेडिकल स्टाफ सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Related Post