Tue. Oct 22nd, 2024

इंतजार खत्म, आठ अप्रैल से हंसडीहा से नई दिल्ली के लिए हमसफ़र का कर सकते हैं सफर

उपराजधानी दुमका जुड़ जाएगा देश की राजधानी से

दुमका प्रियव्रत झा

आजादी के 74 साल बाद आखिरकार आठ अप्रैल से हंसडीहा के रास्ते गोड्डा नई दिल्ली के बीच प्रस्तावित हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा। और इसके साथ ही झारखंड की उपराजधानी दुमका का महत्वपूर्ण स्टेशन हंसडीहा रेलवे के मानचित्र पर सीधे तौर पर देश की राजधानी से जुड़ जायेगा। सप्ताह में एक दिन गुरुवार को चलने वाली यह साप्ताहिक ट्रेन भागलपुर-किऊल जंक्शन के रास्ते दिल्ली जाएगी। भागलपुर-किऊल जंक्शन के रास्ते गोड्डा से आनंद विहार टर्मिनल (नई दिल्ली) के बीच चलने जा रही पहली हमसफर एक्सप्रेस के परिचालन का रास्ता साफ हो गया है। आठ अप्रैल को हमसफर एक्सप्रेस को नवनिर्मित गोड्डा स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया जाएगा। रैक के रखरखाव के लिए भागलपुर जंक्शन पर कैरेज एंड वैगन विभाग को अलर्ट किया गया है। हमसफर एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर बीते गुरुवार को मालदा मंडल के एडीआरएम सुजीत कुमार, सीनियर डीएमई सतेंद्र तिवारी गोड्डा पहुंचे थे।

21 कोच की होगी ट्रेन

मालदा रेल मंडल की पहली हमसफर एक्सप्रेस के चलने से उपराजधानी सहित पूरे संताल परगना के यात्रियों को राजधानी एक्सप्रेस की कमी महसूस नहीं होगी। एलएचबी रैक से चलने वाली इस ट्रेन में कुल 21 कोच होंगे। जिसमें स्लीपर और एसी कोच रहेंगे। हमसफर एक्सप्रेस भागलपुर नई दिल्ली सप्ताहिक सुपरफास्ट एक्सप्रेस की जगह चलने की उम्मीद है। हालांकि रेलवे की ओर से टाइम टेबल जारी नहीं किया गया है।

गोड्डा-हंसडीहा-भागलपुर के बीच चार ठहराव

हमसफर एक्सप्रेस का गोड्डा भागलपुर के बीच स्टेशनों पर ही ठहराव दिया गया है। हमसफर एक्सप्रेस गोड्डा से खुलने के बाद पोड़ैयाहाट, हंसडीहा, बाराहाट और मंदारहिल स्टेशन पर रुकेगी। भागलपुर से नई दिल्ली के बीच 12349 के समय, रूट और ठहराव पर चलने की उम्मीद है। 12349 किऊल-नवादा-गया- पंडित दीन दयाल के रास्ते चलती है। हालांकि, अभी हमसफर एक्सप्रेस का टाइम टेबल जारी नहीं किया गया, रेलवे सूत्रों के अनुसार शनिवार को रेलवे हमसफ़र के समय सारिणी और रूट चार्ट का टाईम टेबल जारी करेगी।

 8 अप्रैल का दिन ऐतिहासिक होगा। प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और रेलमंत्री ने क्षेत्र को हमसफ़र जैसी ट्रेन की सौगात दी है। क्षेत्र के लोगों से मैंने जो वादा किया था वो पूरा हो रहा है। 8 अप्रैल को उनकी मौजूदगी में हमसफ़र को गोड्डा से हंसडीहा, भागलपुर के रास्ते नई दिल्ली के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जायेगा  ( निशिकांत दुबे, सांसद गोड्डा लोकसभा)

Related Post