Wed. Oct 23rd, 2024

Education:झारखंड के 11466 स्कूलों में कक्षाएं एक मार्च से, इन गाइडलाइन का अनुपालन करना होगा जरूरी , स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने जारी किया निर्देश

रांची:- झारखंड के 11466 स्कूलों में कक्षाएं एक मार्च से, इन गाइडलाइन का अनुपालन करना होगा जरूरी स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने जारी किया निर्देश

  • विद्यार्थियों को किताब घर ले जाने की अनुमति नहीं
  • पुस्तकालय आने के लिए अभिभावक की सहमति जरूरी

राज्य सरकार से अनुमति मिलने के साथ ही स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने कक्षा आठ, नौ व 11वीं का पठन-पाठन शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है. एक मार्च से राज्य के 11466 मध्य विद्यालयों में कक्षाएं शुरू होगी. कक्षा आठ, नौ व 11वीं की कक्षाएं अप्रैल अंत तक चलाने की तैयारी है. चार मई से मैट्रिक व इंटर की परीक्षा शुरू होगी. जून के प्रथम सप्ताह से मूल्यांकन शुरू हो जायेगा. मूल्यांकन के दौरान कक्षा संचालन के समय में बदलाव किया जा सकता है. जून में इन कक्षाओं के विद्यार्थियों का वार्षिक मूल्यांकन (परीक्षा) ली जा सकती है. बच्चों के अगली कक्षा में प्रमोट करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है.

अगले सप्ताह जारी होगी गाइडलाइन :

कक्षा संचालन को लेकर शिक्षा विभाग द्वारा अगले सप्ताह गाइडलाइन जारी करेगा. स्कूलों को सैनिटाइज करने के लिए राशि भी दी जायेगी. विद्यालय भवन, वर्ग कक्ष, पेयजल स्रोत, शौचालय, हेंडवाशिंग यूनिट की लगातार साफ-सफाई होगी. विद्यालय में साबुन एवं साफ पानी से हैंडवाशिंग को क्रियान्वित कराया जायेगा. वहीं प्रार्थना सभा स्थगित रखी जायेगी. खेलकूद या अन्य वैसे आयोजन जिसमें भीड़ जमा होने की स्थिति उत्पन्न हो, नहीं होंगे. कोविड 19 से बचाव को लेकर दिये गये निर्देश के अनुरूप मानक दूरी का पालन होगा. बीमार बच्चे, शिक्षक व कर्मचारी के विद्यालय आने पर मनाही रहेगी व सबको मास्क लगाना अनिवार्य होगा.

50 प्रतिशत क्षमता के साथ पुस्तकालय का करें संचालन

रांची. हाइस्कूल व प्लस टू विद्यालयों में कक्षा 10 व 12 वीं के पठन-पाठन शुरू होने के बाद स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने पुस्तकालयों को लेकर भी दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. विभाग द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि पुस्तकालय हॉल में पूरी क्षमता के अधिकतम 50 विद्यार्थी विद्यार्थी के बैठने की व्यवस्था होगी. पुस्तकालय कक्ष में प्रवेश के पूर्व विद्यार्थियों का थर्मल गन से बॉडी टेंपरेचर की जांच की जायेगी. किसी भी विद्यार्थियों को पुस्तक घर ले जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी. विद्यार्थियों को पुस्तकालय में कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करना होगा.

कमलेश सिंह

Related Post