Thu. Apr 18th, 2024

साल 2021 में कब लगेगा पहला सूर्य ग्रहण ? जानें इस दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं

By Rajdhani News Jan 6, 2021 #Grahan #Sun

घाटशिला : कमलेश सिंह

साल 2021 की शुरुआत हो चुकी है। नए साल में व्रत-त्योहारों के साथ चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण भी लगेंगे। पंडित मायाराम पांडेय के अनुसार, इस साल दो सूर्य ग्रहण लगेंगे। साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगेगा। भारत में यह ग्रहण आंशिक रूप से दिखाई पड़ेगा। इसके अलावा साल के पहले ग्रहण को अमेरिका के उत्तरी भाग, यूरोप और एशिया में आंशिक, ग्रीनलैंड, रूस और कनाडा में पूर्ण रूप से दिखाई पड़ेगा। कहा जा रहा है कि ग्रहण पूर्वोत्तर में अरुणाचल के कुछ भागों और जम्मू-कश्मीर के कुछ भागों में समाप्त होने से पहले कुछ समय के लिए दिखाई पड़ेगा। हालांकि देश के अन्य में इसे नहीं देखा जा सकेगा।

ग्रहण के दौरान क्या नहीं करना चाहिए 

1.मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण के दौरान भोजन या पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से व्यक्ति की पाचन क्षमता कमजोर होती है। जिसके कारण व्यक्ति के बीमार होने की ज्यादा संभावना रहती है।

2. कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान कोई भी नया काम या मांगलिक कार्य नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से उस काम में असफलता मिलती है।

3. ग्रहण के दौरान नाखून कांटना, बालों में कंघी करना और दांतों की सफाई करना अशुभ माना जाता है। कहते हैं कि ग्रहण के समय सोना भी नहीं चाहिए।

4. कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान चाकू या धारदार चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से अशुभ फलों की प्राप्ति होती है।

 ग्रहण के दौरान क्या करेंंंं 

1. ग्रहण शुरू होने से पहले खुद को शुद्ध कर लें। ग्रहण शुरू होने से पहले स्नान आदि कर लेना शुभ माना जाता है।

2. ग्रहण काल में अपने इष्ट देव या देवी की पूजा अर्चना करना शुभ होता है।

3. सूर्य ग्रहण में दान करना बेहद शुभ माना जाता है। ग्रहण समाप्त होने के बाद घर में गंगा जल का छिड़काव करना चाहिए।

4. ग्रहण खत्म होने के बाद एक बार फिर स्नान करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

5. ग्रहण काल के दौरान खाने-पीने की चीजों में तुलसी का पत्ता डालना चाहिए।

Related Post