Sun. Sep 8th, 2024

श्रम कानून में सुधार से जुड़े तीन अहम बिल पास होने पर भाजपाइयों ने बांटे लड्डू, किया जागरूक

जमशेदपुर: केंद्र की मोदी सरकार द्वारा राज्यसभा में श्रमिकों के कल्याण और उनके अधिकारों को मजबूत करने वाले सामाजिक सुरक्षा संहिता, 2020, औद्योगिक संबंध संहिता, 2020 और उपजीविकाजन्य सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्यदशा संहिता, विधेयक 2020 के पारित होने पर भाजपाइयों ने मजदूरों के बीच लड्डू वितरण किया। शनिवार को भाजपा महानगर अध्यक्ष गुंजन यादव की उपस्थिति में भाजपा कार्यकर्ताओं ने मजदूर बाजार, काशीडीह में जागरूकता अभियान चलाकार मजदूरों के बीच विधेयक के फायदे बताते हुए पत्रक भेंट किये। इस दौरान मजदूरों का मुंह मीठा कराकर विधेयक की महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई।

इस अवसर पर भाजपा महानगर अध्यक्ष गुंजन यादव ने कहा कि दोनों सदन में पारित इस बिल से संगठित, असंगठित व स्वनियोजित श्रमिकों के जीवन में बड़ा बदलाव तो होगा ही। साथ हीं, उद्योगों को भी फायदा होगा। अब महिला कामगारों को भी पुरुष के समान वेतन और दुर्घटना की स्थिति में जुर्माना के साथ बकाया भुगतान भी प्राप्त होगी। इस बिल में प्रवासी मजदूरों के वर्ष में एक बार गृह राज्य जाने हेतु यात्रा भत्ता के प्रावधान के साथ स्वास्थ्य और असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का राष्ट्रीय स्तर पर डाटा बनाकर उसे पंजीकृत कर समाजिक सुरक्षा प्रदान करने आदि अन्य सुविधाओं का भी मोदी सरकार ने ध्यान रखा है। उन्होंने बताया कि दुर्घटना की स्थिति में कंपनी मालिकों पर लगाये जाने वाले जुर्माने की राशि का 50 फीसदी हिस्सा पीड़ित श्रमिकों को दिए जाने का प्रावधान किया गया है।

अभियान के दौरान साकची पूर्वी के मंडल अध्यक्ष ध्रुव मिश्रा, सीतारामडेरा मंडल अध्यक्ष सुरेश शर्मा, हेमंत साहू, निर्मल दीक्षित, अजय श्रीवास्तव, गौरी शंकर, अमित गुप्ता, सन्नी संघी, अमित अग्रवाल, मृत्यंजय यादव, पवन साव समेत अन्य भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

 

 

Related Post