Sun. Jun 23rd, 2024

झारखंड : एक महीने के पेरोल पर एनोस एक्का , मर्डर केस और आय से अधिक संपत्ति मामले में सजायाफ्ता हैं पूर्व मंत्री

By Rajdhani News Sep 30, 2020 #minister #ranchi
फाइल फोटो

रांची:होटवार जेल में बंद पूर्व मंत्री एनोस एक्का बुधवार को एक महीने के पेरोल पर बाहर आ गए । पूर्व मंत्री ने पारिवारिक कारणों को लेकर कोर्ट से पेरोल मांगी थी , जिसे स्वीकार कर लिया गया । एक महीने के बाद पूर्व मंत्री को आत्मसमर्पण करना होगा । एनोस एक्का पारा टीचर हत्याकांड और आय से अधिक संपत्ति के दो मामलों में सजायाफ्ता हैं । पूर्व मंत्री एनोस एक्का 2005 , 2009 और 2014 में कोलेबिरा विधानसभा सीट से चुनाव जीता था । 2005 और 2008 के बीच एक्का मधु कोड़ा सरकार में मंत्री रह चुके हैं ।

पूर्व मंत्री एनोस एक्का पारा टीचर मनोज कुमार की हत्या और आय से अधिक संपत्ति के मामले में होटवार जेल में सजा काट रहे हैं । इसके साथ ही आय से अधिक संपत्ति के दो मामलों में भी वे सजायाफ्ता हैं । 2014 में हुए पारा टीचर हत्याकांड में उन्हें तीन जुलाई 2018 को जज नीरज श्रीवास्तव की कोर्ट ने उम्र कैद की सजा सुनाई थी ।

इसके अलावा सीबीआई की विशेष अदालत ने आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के जुर्म में 26 फरवरी 2020 को एनोस को 7 वर्ष सश्रम कारावास की सजा दे चुकी है । एक अन्य आय से अधिक संपत्ति के मामले में ईडी ( प्रवर्तन निदेशालय ) की कोर्ट ने सात साल की सजा और दो करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है । पूर्व मंत्री की तीनों सजा साथ – साथ चल रही हैं ।

Related Post