Sun. Sep 8th, 2024

खनन विभाग की  बड़ी कार्रवाई,अवैध खनन के लिए बड़े पैमाने पर अवैध रूप से चल रहा था विस्फोट भारी मात्रा में डेटोनेटर के तार बरामद हुए

पटमदा :  जिला खनन निरीक्षक राहुल कुमार ने कमलपुर थाना क्षेत्र के समरजबड़ा गांव में कमलपुर थाना के पुलिस की मदद से औचक छापामारी की। इस दौरान पाया गया कि शाहजादा सोयेल खान के क्रसर से कुछ दूरी बगल में एक खदान में छह व्यक्तियों के द्वारा खनन  कार्य चल रहा था । जहां पर एक ट्रेक्टर (WB55A 9281) खनन कर  लादा जा रहा था।

छापामारी टीम को देखते ही सभी लोग भागने लगे लेकिन पुलिस ने दो लोगों को दौड़ाकर पकड़ लिया। पकड़े गए लोगों में अवैध कारोबारी मोहन महतो, ट्रेक्टर चालक सह मालिक दिलीप कुमार महतो (बंगाल निवासी) है। जबकि बाकी अन्य चार लोग भागने में सफल रहे। इस संबंध में राहुल कुमार ने बताया कि बिना वैध खनन पट्टा या अनुज्ञप्ति प्राप्त किये ही पिछले कई माह से पत्थर का खनन कार्स किया जा रहा था तथा इस दौरान बृहद मात्रा में खनन के कारण स्थल एक खदान का रूप ले लिया है। उन्होंने बताया कि पत्थर निष्कासित जगह का मापी की गई जिसकी लंबाई 69 फिट एवं चौड़ाई 57 फिट और ऑउसतन गहराई 13 फिट पाया गया। जिससे अनुमान है कि काफी मात्रा में यंहा से विस्फोटक की मदद से पत्थरो का खनन कर अवैध तरीके से बिक्री की गई हैं।  स्थल से डेटोनेटर का तार, ट्रैक्टर, ट्राली समेत कई सामानों को भी जब्त किया कर दोनों के विरुद्ध कमलपुर थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई हैं।

Related Post