Sun. May 19th, 2024

सिंघभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के आयोजन: टाटा मेन हॉस्पिटल, जमशेदपुर के महाप्रबंधक और उनकी टीम के साथ साक्षात्कार

By Juhi Pradhan Apr 16, 2024

जमशेदपुर: आज, सिंघभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने सिंघभूम चैम्बर भवन में एक इंटरैक्टिव मीटिंग का आयोजन किया, जिसमें टाटा मेन हॉस्पिटल, जमशेदपुर के महाप्रबंधक और उनकी टीम (विभिन्न विभागों के प्रमुख) ने भाग लिया।

यह जानकारी मानद महाासचिव मानव केडिया ने दी।

 

**इस सत्र में शामिल डॉक्टरों की सूची है:**

1. डॉ. सुधीर राय, मेडिकल सेवाओं के महाप्रबंधक

2. डॉ. विनिता सिंह, मेडिकल इनडोर सेवाओं के प्रमुख

3. डॉ. ममा रथ दत्ता, मेडिकल सपोर्ट सेवाओं के प्रमुख

4. डॉ. अशोक सुंदर, मेडिसिन के मुख्य सलाहकार और एचओडी

5. डॉ. मंदार महावीर शाह, कार्डियोलॉजी के मुख्य सलाहकार और एचओडी

6. डॉ. हिरदेश साहनी, रेडियोलॉजी के मुख्य सलाहकार और एचओडी

7. डॉ. आसिफ अहमद, सीसीएम के हेड सलाहकार और एचओडी

8. डॉ. देब संजय नाग, एनेस्थेसिया के हेड सलाहकार और एचओडी

9. डॉ. बिनिता पाणिग्रह, इमर्जेंसी के हेड सलाहकार और एचओडी

10. डॉ. चिरंतन बोस, प्रशासन के हेड, प्रशासन

11. डॉ. रिंकु भार्गव, रिजिडेंट मेडिकल ऑफिसर

12. डॉ. विनु एस झा, मरीज़ों के अनुभव क्षेत्र का प्रदेश प्रबंधक, प्रशासन

 

अध्यक्ष श्री विजय आनंद मूंका ने, जिन्होंने डॉक्टरों के निरंतर प्रयासों की सराहना की और चिकित्सा सुविधाओं में सुधार करने में टाटा मेन हॉस्पिटल की प्रशंसा की। उन्होंने सिंघभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा दी गई विभिन्न सुझावों को ध्यान में रखकर टाटा मेन हॉस्पिटल के द्वारा किए गए विभिन्न उपायों की प्रशंसा भी की, जिसमें हाल ही में सिंघभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा अनुरोधित और सुझावित टाटा मेन हॉस्पिटल ई-शटल सेवाओं की उद्घाटन भी शामिल थी।

 

**चैम्बर द्वारा प्रस्तुत धाराप्रवाह विवरण:**

1. **विश्वास ऐप के नेविगेशन:** टीएमएच के विश्वास ऐप का नेविगेशन उपयोग करने में कठिन है और इसे सरल बनाने की आवश्यकता है। साथ ही, बुकिंग करने के लिए फोन पर बात करने का एक विकल्प भी उपलब्ध होना चाहिए, जो ऐप पर प्रकट होना चाहिए।

2. **डॉ. मंदार शाह के लिए सहायक डॉक्टर:** डॉ. मंदार शाह को हर छोटे सवाल के जवाब देने के लिए सहायक डॉक्टर की जरूरत है, ताकि डॉक्टर शाह को हर बार तंग किया जाए।

3. **भुगतान प्रणाली:** हस्पताल में सभी वार्ड और केबिन में QR कोड स्कैन और भुगतान / पीओएस प्रणाली उपलब्ध होनी चाहिए, ताकि लोगों को शुल्क भुगतान करने के लिए कैश काउंटर पर जाने की आवश्यकता ना हो।

4. **वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुविधाएं:** वरिष्ठ नागरिकों के लिए अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी चाहिए।

5. **विशेषज्ञ डॉक्टरों की उपलब्धता:** टाउन डिस्पेंसरी / क्लिनिक में विशेषज्ञ डॉक्टरों की उपलब्धता होनी चाहिए और सामान्य ओपीडी को अधिक प्रभावी बनाया जाना चाहिए।

6. **ओपीडी के लिए प्राथमिकता:** यदि संभव हो, तो किसी एक सप्ताह के किसी भी एक दिन के लिए ओपीडी के लिए प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

7. **एक्स-रे और अन्य परीक्षण रिपोर्टों की उपलब्धता:** ओपीडी में मरीज़ के परिवार को एक्स-रे और अन्य परीक्षण रिपोर्ट उपलब्ध कराई जानी चाहिए, साथ ही भर्ती के समय भी।

8. **डिस्चार्ज सारांश:** डिस्चार्ज सारांश तैयार करने में अत्यधिक समय लगता है, जो कम किया जाना चाहिए। इसी तरह, कैशलेस सुविधा या मेडिक्लेम का लाभ उठाने के लिए भी बहुत समय लगता है, जो भी कम होना चाहिए।

9. **कैश जमा और बिल सेटेलमेंट के लिए अलग काउंटर:** जेजीएमएच परिसर में नकद जमा और बिल सेटलमेंट के लिए अलग काउंटर की उपलब्धता बहुत आवश्यक है।

10. **मरीज़ के रिश्तेदारों के लिए जल कूलर और कुर्सियां:** जेजीएमएच के प्रत्येक मंजिल पर मरीज़ के रिश्तेदारों के लिए जल कूलर और कुर्सियां उपलब्ध कराई जानी चाहिए।

11. **पुराने इमारत में शौचालय की सफाई:** पुराने इमारत में शौचालय को कम से कम 4 बार / दिन साफ किया जाना चाहिए, ताकि संभावित संक्रमण और अन्य समस्याओं से बचा जा सके।

12. **हृदय रोगियों के लिए अपॉइंटमेंट:** इस शहर में हृदय रोगियों की संख्या बहुत अधिक है, और उन्हें डॉक्टर मंदार शाह के साथ आसानी से अपॉइंटमेंट प्राप्त करना चाहिए।

 

**ऊपर की धाराप्रवाह प्रस्तुति को श्री अभिषेक अग्रवाल (गोडली), पीआरडब्ल्यू के उपाध्यक्ष द्वारा बताया और प्रस्तुत किया गया था।**

 

**डॉ. सुधीर राय ने मीटिंग को संबोधित किया:** उन्होंने एक पावर प्वाइंट प्रस्तुति के माध्यम से टाटा मेन हॉस्पिटल में उपलब्ध विभिन्न चिकित्सा उपचारों और सुविधाओं का उल्लेख किया। उन्होंने भविष्य में स्थापित और पूरा किया जाने वाले कई अन्य उपलब्धियों और सुधारों के बारे में भी जानकारी दी।

 

**डॉ. सुधीर राय ने जमशेदपुर में टाटा मेन हॉस्पिटल द्वारा उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं का उल्लेख किया:**

1. जमशेदपुर में कुल 8 क्लिनिक हैं।

2. टाटा मेन हॉस्पिटल के छत के नीचे कुल 983 बेड हैं।

3. कुल 450 से अधिक डॉक्टर हैं।

4. वर्ष में टीएमएच ओपीडी में 16,00,000 से अधिक मरीजों की चिकित्सा सलाह दी जाती है।

5. कुल 3000 से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारी हैं।

6. कुल 3 कार्डियोलॉजिस्ट हैं, जिसमें डॉ. मंदार महावीर शाह, मुख्य सलाहकार और एचओडी भी शामिल हैं।

 

**इस सत्र के बाद प्रश्न-उत्तर दौर का आयोजन किया गया:** जिसमें बड़ी संख्या में चैम्बर के सदस्यों ने अपने प्रश्न उठाए, जिन्हें विभिन्न डॉक्टरों ने संबोधित और उत्तर दिया।

 

कोषाध्यक्ष श्री अनिल अग्रवाल रिंगसिया ने धन्यवाद ज्ञापन देकर सत्र का समापन किया।

 

कार्यक्रम को सफल बनाने में उपाध्यक्ष अनिल मोदी, अधिवक्ता राजीव अग्रवाल, पुनीत कांवटिया, सचिव भरत मकानी, अंशुल रिंगसिया, बिनोद शर्मा के अलावा शहर के गणमान्य लोग एवं चैम्बर सदस्य काफी संख्या में उपस्थित थे।

By Juhi Pradhan

कर्मभूमि जमशेदपुर

Related Post