आने वाले समय में आयकार दाताओं को सुनवाई के लिए भटकना नहीं पड़ेगा – महेन्द्र आईसीएआई, जमशेदपुर शाखा के सम्मेलन का प्रथम दिन

0
336

जमशेदपुर। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए संस्थान आईसीएआई), जमशेदपुर शाखा द्वारा चेंजिंग डाइमेंशन ऑफ परफॉर्मेंस विषय पर आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन के प्रथम दिन शुक्रवार को बतौर अतिथि जयपुर से आये अधिवक्ता महेन्द्र ने पहले सत्र में कहा कि बजट 2021 एक ऐतिहासिक बदलाव लेकर आया हैं। उन्होंने इनकम टैक्स के संदर्भ में कहा कि डिजिटल के इस युग में पुनः एसेसमेंट की समय सीमा को छह (6) वर्षो से कम कर तीन (3) बर्ष करना छोटे आयकर दाताओं के लिए राहत देने वाला हैं। साथ ही कहा कि इस डिजिटल युग में पहचान विहिन (फेस लेस) एसेसमेंट को आगे बढ़ाते हुए आयकर द्धितीय अपील प्राधिकरण को भी पहचान विहिन (फेस लेस) किया जा रहा हैं। आने वाले समय में आयकार दाताओं को अपील की सुनवाई के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। अपने कार्यालय, आॅफिस या फिर अपने टैक्स कन्संलेंट के यहां से सुनवाई में भाग ले सकते हैं।
बारिकी से जांच कर ही आडिट रिर्पोट तैयार करें – द्धितीय सत्र में बतौर अतिथि दिल्ली से आये सीए अरूण सक्सेना ने कहा कि कम्पनीज एक्ट एक बहुत ही स्ट्रक्र्चड कानून हैं। इसमें कम्पनियों के लिए जमा, उधार, एवं निवेश के लिए रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया के अलावा भी प्रक्रिया बतायी गयी हैं। इन कानून को प्रत्येक कम्पनियों को पालन करना अनिवार्य हैं।ं इस कानून का पालन नहीं होने पर गंभीर मैद्रिक पेनल्टी लगती हैं। उन्होंने कहा कि एक चार्टर्ड एकाउंटेंट को अपनी आडिट के समय बारिकी से जांच कर ही अपनी आडिट रिर्पोट तैयार करनी चाहिए।
इससे पहले कानपुर से आये सीआईआरसी के वाइस चेयरमैन अतुल मलहोत्रा एवं जमशेदपुर शाखा चेयरमैन संजय गोयल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर सम्मेलन का विधिवत उदघाटन किया। बिष्टुपुर स्थित अलकोर होटल में आज हुए इस सेमिनार एवं बेबिनार का सफल संचालन शाखा सचिव सुगम सरायवाला ने किया। प्रथम सत्र का चेयरमैन सीए जगदीश खंडेलवाल एवं द्धितीय सत्र का चेयरमैन सीए नरेन्द्र जैन थे। सम्मेलन में लगभग 150 एकाउंटेंट फिजिकल उपस्थित रहे जबकि 200 से ज्यादा एकाउंटेंट ऑनलाइन ही देश भर से जुड़ें। आज के इस सम्मेलन में प्रमुख रूप से सीए पंकज चैधरी, सिद्धार्थ खंडेलवाल, विकास अग्रवाल, योगेश शर्मा, शशि सरायवाला, पीएन संधारी, विशाल अग्रवाल, महेश अग्रवाल, रिधि अरोड़ा, विनित मेहता, सतवीर सिंह भाटिया, मनीष मूनका, पवन झा, संजय सारडा, रमाकांत गुप्ता, विनोद सरायवाला आदि उपस्थित थे।