Tue. Apr 23rd, 2024

7th Pay Commission: DA को लेकर मोदी सरकार का फैसला, जानिए कब तक बढ़ेगी सैलरी, 50 लाख कर्मचारियों को फायदा

By Rajdhani News Nov 24, 2020 #delhi #india #modi

नई दिल्ली। 7th Pay Commission DA Hike news. सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत सैलरी बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द बड़ी खुशखबरी मिलने की उम्मीद है। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों( Central Government Employees) के महंगाई भत्ते को लेकर बड़ा फैसला किया है। दरसल कोरोना वायरस के कारण सरकार को लॉकडाउन का फैसला लेना पड़ा था। लॉकडाउन ने देश की अर्थव्यवस्था को झगझोर कर रख दिया। सरकार आर्थिक संकट का सामना कर रही है। सरकार को बड़ा राजकोषीय घाटा झेलना पड़ रहा है। ऐसे में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को झटका देते हुए महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोतरी पर रोक लगा दिया। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को इंतजार है कि कब उनकी सलैरी में बढ़ोतरी होगी।

कब तक बढ़ेगी सैलरी

लॉकडाउन के दौरान केंद्र सरकार ने लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को झटका देते हुए उनकी सैलरी में कटौती की। सरकार ने महंगाई भत्ते में हुए बढ़ोतरी पर रोक लगा दिया। सरकार ने सरकारी कर्मचारियों (central government employees) के महंगाई भत्ते (DA) को लेकर बड़ा फैसला करते जल्द ही सैलरी बढ़ोतरी का तोहफा देने की तैयारी कर ली है। केंद्र सरकार की ओर से जानकारी मिली है कि जून 2021 के बाद सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते(DA) में बढ़ोत्तरी को लेकर फैसला लिया जा सकता है। सरकार जून 2021 में डीए में बढ़ोतरी को लेकर फैसला ले सकती है। सरकार का ये फैसला लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि उन्हें महंगाई बढ़ोतरी का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

DA बढ़ोतरी को लेकर मिल सकती है खुशखबरी

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के कारण सरकार ने आर्थिक दवाब को कम करने के लिए सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी थी। सरकार के फैसले के बाद से कर्मचारियों को 17 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा है, जबकि डीए में हुई 4 फीसदी की बढ़ोतरी पर रोक लगा दी गई। अगर सरकार जून 2021 में महंगाई भत्ते को लेकर फैसला करती है तो बढ़ोतरी के बाद यह 21 फीसदी की दर से दिया जाएगा।

50 लाख कर्मचारियों को सीधा लाभ

कर्मचारियों और पेंशनर्स को उम्मीद है कि जून 2021 के बाद डीए पर सरकार राहत दे सकती है । सरकार अगर इस पर फैसला लेती है तो कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी। वहीं पेंशनभोगियों के पेंशन में इजाफा होगा। आपको बता दें कि हर साल जनवरी और जुलाई में सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है, लेकिन इस साल जनवरी में ही 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई,जिसे कोरोना के कारण रोक दिया गया। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मार्च में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। अब फिर से कर्मचारियों को वेतन बढ़ोतरी का इंतजार है।

सूत्रों के अनुसार

Related Post