Mon. Jun 17th, 2024

अब ATM से 5000 रुपए से ज्यादा निकालने पर लग सकता है चार्ज, जानें क्या आ सकता है नया नियम

By Rajdhani News Oct 22, 2020 #atm #Bank

नई दिल्ली: कोरोना संकट के इस दौर में बैंक ग्राहकों को एक और झटका लग सकता है. अब बैंक एटीएम से पांच हजार रुपये से ज्यादा कैश निकालने पर आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ सकता है. रिपोर्ट्स की मानें, तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) अभी इस पर विचार कर रहा है.

आरबीआई ने एटीएम शुल्क पर पुनर्विचार के लिए एक कमेटी का गठन किया था. इसी कमेटी ने एटीएम से एक बार में पांच हजार रुपए से ज्यादा निकालने पर फीस वसूलने की सिफारिश की है. दरअसल, आरबीआई चाहता है कि ग्राहक ज्यादा से ज्यादा लेनदेन ऑनलाइन करें. एटीएम का इस्तेमाल लोग केवल पैसा जमा करने के लिए करें. साथ ही आरबीआई बड़े शहरों में एटीएम की संख्या कम करके 10 लाख से कम आबादी वाले छोटे शहरों में एटीएम का चलन बढ़ाना चाहता है.

5000 से ज्यादा की निकासी पर 24 रुपये शुल्क

अगर कमेटी की सिफारिशें मान ली जाती हैं तो एटीएम से एक बार में 5 हजार से ज्यादा की निकासी पर बैंक ग्राहक से 24 रुपए एक्स्ट्रा चार्ज वसूल सकता है. मौजूदा व्यवस्था के तहत अभी पांच ट्रांजैक्शन फ्री हैं. नया नियम पहले के पांच फ्री ट्रांजैक्शन में शामिल नहीं होगा. यानी कि किसी भी ट्रांजैक्शन में 5 हजार से ज्यादा निकालने पर 24 रुपये चार्ज देना पड़ सकता है. मौजूदा नियम के तहत अभी महीने भर में पांच ट्रांजैक्शन से ज्यादा करने पर 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज लगता है. नया नियम इसमें शामिल नहीं होगा.

 

Related Post