Sun. Jun 23rd, 2024

विधायक रामदास सोरेन ने पंचायत प्रतिनिधियों के साथ की बैठक, विभिन्न विषयों पर विस्तार इस किया चर्चा

By Rajdhani News Aug 26, 2020 #ghatshila

घाटशिला:-घाटशिला अनुमंडल के घाटशिला प्रखंड परिसर स्थित सभागार में बुधवार को विधायक रामदास सोरेन एवं प्रखंड प्रमुख हीरामणि मुर्मू की अध्यक्षता में पंचायत प्रतिनिधियों की बैठक हुई। इस बैठक में बीडीओ कुमार एस अभिनव एवं सीओ रिंकू कुमार भी मौजूद थे।

विधायक द्वारा 15 वे वित आयोग में पंचायत समितियों के योगदान को लेकर सरकार द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय पर प्रकाश डालते हुए कहा गया कि जन कल्याण कार्यों के क्रियान्वयन में पंचायत समितियों का महत्वपूर्ण योगदान होगा। साथ ही कोरोना संकट को देखते हुए विधायक द्वारा मनरेगा के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने की बात कही गई। उन्होने कहा कि यदि अपने राज्य के लोग दूसरे राज्य में मजदूरी करने जाएं, तो उससे बेहतर है कि हम उन्हें उनके पंचायत एवं आसपास ही उनके कला कौशल के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराएं।
इसके अलावा अन्य विभागों की भी समीक्षा करते हुए कई प्रस्तावों पर विचार विमर्श करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

*शिक्षा विभाग- विधायक ने जगरनाथपुर
मॉडल स्कूल कार्य समापन का जिला में प्रस्ताव रखे जाने के बात कही गई। इस दौरान शिक्षा विभाग द्वारा बताया गया कि कोरोनावायरस के दौर में दूरदर्शन एवं व्हाट्सएप के माध्यम से विद्यार्थियों को शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रखंड उप प्रमुख द्वारा कस्तुरबा विद्यालय में बच्चियों के नामांकन को लेकर नियमावली की जानकारी शिक्षा विभाग से मांग की गई। इस दौरान सदन का यह निर्णय हुआ कि अनाथ बच्चियों को नामांकन में प्राथमिकता दी जाए।

*कृषि विभाग- विधायक द्वारा किसानों को धान बिक्री का पैसा समय पर नहीं मिलने की बात कही गई। निर्देश दिया गया कि धान विक्रय एवं उसके भुगतान से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं। इस दौरान सहकारिता विभाग से कोई भी प्रतिनिधि मौजूद नहीं थे, सभी अनुपस्थित विभागों के पदाधिकारियों को कारण बताओ लिए आदेश निर्गत किया गया।

*चिकित्सा विभाग- कोरोनावायरस संक्रमण जांच के लिए 3 हेल्थ चेक प्वांइट गालूडीह, कराडुबा एवं घाटशिला में बनाए गए हैं। कम से कम 50 लोगों का जांच प्रतिदिन किए जाने का लक्ष्य रखा गया।

*बाल विकास विभाग समिति द्वारा धरमबहाल पंचायत में मिनी आंगनबाड़ी केंद्र खोलने का प्रस्ताव लाया गया।

*आपूर्ति विभाग की समीक्षा के क्रम में सदन द्वारा यह प्रस्ताव लाया गया कि सभी डीलर के साथ एक बैठक कर अयोग्य लाभुकों को चिन्हित करते हुए उनका सूची कार्यालय में जमा करें ताकि वैसे सभी लोगों का कार्ड रद्द कर योग्य व्यक्तियों को लाभ दिया जा सके।

*पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की समीक्षा के क्रम में सदन द्वारा क्षेत्र में पेयजल की उचित व्यवस्था पर बल दिया गया तथा खराब चापकल के मरम्मत की बात कही गई। विधायक ने कहा कि योजनाओं के कार्य स्थल पर बोर्ड अवश्य लगाएं ताकि लोगों को योजना के संबंध में स्पष्ट जानकारी मिल सके।

*विधुत विभाग* की समीक्षा के क्रम में पुरानी तार को बदलने का कार्य जल्द से जल्द पूरा करने की बात कही गई।

बैठक में यह प्रस्ताव लाया गया कि घाटशिला प्रखंड के कुछ पंचायत जिनको नगर निकाय बनाने की बात हो रही थी वैसे क्षेत्र के लोगों को पीएम आवास ग्रामीण का लाभ नहीं मिल पाया है, उन क्षेत्रों के लोगो को भी पीएम आवास ग्रामीण का लाभ दिया जाए। इसके अलावा स्ट्रीट लाइट अधिष्ठापन, जल मीनार का सभी मुखिया द्वारा भौतिक सत्यापन करते हुए सूची उपलब्ध कराये एवं पुराने लाइटों को बदलने एवम् प्रमाण पत्र प्रखंड कार्यालय में जमा करने की बात कही । वहीं सिओ रिंकू कुमार के द्वारा बताया गया के वैसे सभी लाभुक जिनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा वैसे सभी लाभुकों को केसीसी दिए जाने और उसकी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई ।

मनरेगा के तहत प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा रेन वॉटर हार्वेस्टिंग, नाडेप, टीसीबी के बारे में जानकारी दी गई इसके अलावा 15 वे वित आयोग के तहत समिति को जो पैसा आया है उसके बारे में संपूर्ण जानकारी देते हुए बताया गया कि जीपीडीपी के तहत पहले सभी कार्यों को लिया जाता था, अब पंचायत समिति डेवलपमेंट प्रोग्राम के जरिए सभी योजनाएं ली जाएगी एवम् इसके लिए प्रखंड पंचायत राज विभाग को परिस्थिति विश्लेशन कर रिपोर्ट यथाशीघ्र उपलब्ध करा दिए जाने का आदेश दिया गया।
बैठक में मुख्य रूप से प्रखंड उप प्रमुख श्रवण कुमार अग्रवाल, प्रखंड कृषि पदाधिकारी पतित पवन घोष, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी हिरणमय मंडल, शिक्षा पर्यवेक्षक केशव प्रसाद, कल्याण पर्यवेक्षक बबलू कुमार सोरेन, एई मनेरगा एवं अन्य प्रखंड कर्मी उपस्थित थे।

Related Post