Sun. May 19th, 2024

सिंहभूम चैम्बर पहुंचे बंगलादेश के प्रथम सचिव (वाणिज्यिक) मोहम्मद शमसुल आरिफ

By Juhi Pradhan Apr 24, 2024

कोल्हान के व्यापारी उद्यमियों का बंगलादेश में व्यापार बढ़ाने को लेकर हुई जीवंत चर्चा

 

सिंहभूम चैम्बर में कोल्हान के व्यवसायियों, उद्यमियों के लिये नई संभावनायें उपलब्ध कराने को लेकर चैम्बर के आमंत्रण पर चैम्बर में आये भारत में बंगलादेश के उच्चायोग कार्यालय में पदस्थापित प्रथम सचिव (वाणिज्यिक) मोहम्मद शमसुल आरिफ के साथ आवश्यक बैठक आयोजित कर व्यापक चर्चा की गई। यह जानकारी अध्यक्ष विजय आनंद मूनका एवं मानद महासचिव मानव केडिया ने संयुक्त रूप से दी।

 

अध्यक्ष विजय आनंद मूनका ने कहा कि कोल्हान के व्यवसायी उद्यमियों के लिये नई संभावनायें उपलब्ध कराने को लेकर चैम्बर लगातार प्रयासरत है। और इसके लिये विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित कर व्यापक चर्चा की जाती है। इसी के तहत बंगलादेश के उच्चायुक्त कार्यालय में प्रथम सचिव (वाणिज्यिक) के साथ यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। व्यवसायी इस बैठक से बंगलादेश में अपने व्यवसाय शुरू करने की जानकारी विस्तृत रूप में उपलब्ध होगी और कोल्हान के व्यवसायियों को अपने व्यवसाय के लिये एक नया द्वार मिलेगा। भारत से करोड़ो डॉलर का निर्यात बंगलादेश को किया जाता है। इसमें कोल्हान के व्यवसायी भी अपनी संभावनायें तलाश सकते हैं।

 

इस अवसर पर उपस्थित भारत में बंगलादेश के उच्चायोग कार्यालय में पदस्थापित प्रथम सचिव (वाणिज्यिक) मोहम्मद शमसुल आरिफ ने कहा कि बंगलादेश में भारत के व्यवसायियों के लिये अपार संभावनायें उपलब्ध हैं लेकिन जानकारी के अभाव में व्यवसायी इन संभावनाओं को भुनाने से वंचित हो जाते हैं। बंगलादेश लगभग 14 बिलियन डॉलर क कपास, वाहन, चावल आदि का आयात प्रतिवर्ष करता है। भारत से लगभग 5 बिलियन डॉलर के कपास का आयात किया जाता है। प्रथम सचिव ने उपस्थित व्यवसायियों को बांगलादेश को चावल, कपास, वाहन, फल, मसाले, दवा जैसे आवश्यक वस्तुओं के निर्यात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि चावल को सरकार के माध्यम से बंगलादेश में निर्यात किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बंगलादेश में कई माईन्स अवस्थित हैं, काफी संख्या में स्टील उत्पादन इंडस्ट्री, रीरोलिंग मिल्स स्थापित हैं। प्रथम सचिव ने जानकारी दी कि जो व्यवसायी बंगलादेश में अपना व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं उन्हें ढाका में निवेश विकास प्राधिकरण में पहले आवेदन करना होगा। उन्होंने कहा कि अगर आवश्यकता होगी तो बंगलादेश में व्यापार करने के इच्छुक व्यापारियों के साथ वाणिज्य मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, और निवेश प्राधिकरण के साथ बैठक की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा सकती है।

 

इस अवसर पर उपस्थित व्यवसायी उद्यमियों के सवालों का जवाब भी बंगलादेश के प्रथम सचिव (वाणिज्यिक) ने दिया।

 

बैठक के अंत में धन्यवाद ज्ञापन चैम्बर सचिव (उद्योग) विनोद शर्मा ने किया।

 

इस अवसर पर अध्यक्ष विजय आनंद मूनका, मानद महासचिव मानव केडिया, उपाध्यक्ष अभिषेक अग्रवाल गोल्डी, सचिव भरत मकानी, अधिवक्ता अंशुल रिंगसिया, विनोद शर्मा, कोषाध्यक्ष अनिल रिंगसिया, दिवेश मकानी, आनंद चौधरी, राजीव बाकरेवाल, हर्ष बाकरेवाल, पीयूष गोयल, नवलकिशोर वर्णवाल, विकास गढ़वाल, विवेक मूनका, प्रतीक अग्रवाल, विशाल अग्रवाल, अरूण बाकरेवाल के अलावा काफी संख्या में व्यवसायी उद्यमीगण मौजूद थे।

By Juhi Pradhan

कर्मभूमि जमशेदपुर

Related Post