Thu. Jun 20th, 2024

घाघरा डायन बिसाही को लेकर जादू दिखाकर लोगों में जागरूकता लाने की प्रयास

*घाघरा गुमला*

घाघरा डायन बिसाही को लेकर जादू दिखाकर लोगों में जागरूकता लाने की प्रयास

 घाघरा प्रेम कुमार साहू

घाघरा प्रखंड कार्यालय परिषर घाघरा में डाइन बिसाही की जागरूकता को लेकर जादू कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बाल विकास कार्यक्रम पदाधिकारी कार्यालय से जूड़े सहिया सहित प्रखंड कार्यालय में पहुँचे ग्रामीणों के बीच जादूगर सुनील साहू विभिन्न जादू के खेलों के माध्यम से डाइन बिसाही, ओझा गुणी जैसी कोई बात न होने एवं इनके चक्कर मे न पड़ने की नसीहत लोगों को दी गयी।

जादूगर सुनील ने एक युवक के सर पर कपड़े रख उसपर आग जला चाय बनाकर दिखाने , कागज को रुपया एवं रुपये को कागज बनाकर दिखा एवं एक जार में चावल रख उसे भूंजा बनाकर दिखाया। इसके साथ ही अन्य जादू दिखा लोगों को जागरूक करने की कोशिश करते हुवे उन्होंने बताया कि कमजोर, बुजुर्ग एवं पोसे वाले बुजुर्ग महिला को ही डाइन विसाही की संज्ञा दी जाती है। ओझा गुणी लोगों को बेवकूफ बना उन्हें अपराध करने को प्रेरित करते है।

जो समाज के लिये कतई सही नही है। लेकिन लोग भ्रम और झांसे में आ जाते है और असमाजिक कार्य कर बैठते है और उसका दुसपरिणाम उन्हें भुगतना पड़ता है। मौके पर विभिन्न प्रकार का जादू देख दर्शकों ने खूब तालियां बजाया। मौके पर जादूगर की टीम में अनिल साहू, छोटी कुमारी, ललिता देवी, संदीप कुमार शामिल थे।

Related Post