Sat. May 25th, 2024

सिंहभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के टैक्स क्लिनिक में एक्सपर्ट देंगे अपनी सेवा

By Rajdhani News Oct 23, 2022

सिंहभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के द्वारा आज टैक्स क्लिनिक का आयोजन किया गया। टैक्स क्लिनिक में आज टैक्स से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

सर्वप्रथम उपाध्यक्ष, वित्त एवं कराधान दिलीप गोलेच्छा द्वारा बताया गया कि आयकर वेबसाईट पूर्णतः सुचारू रूप से काम कर रहा है एवं करदाताओं का आयकर रिफंड रिटर्न फाईलिंग के एक दिन से लेकर एक हफ्ते के अंदर बैंक खाते में आ जा रहा है। इसके लिये आयकर विभाग बधाई की पात्र हैं।

एक व्यापारी ने बताया कि जीएसटी प्रावधानों के अनुसार पांच करोड़ तक के टर्नओवर वाले व्यापारियों को चार अंकों का एचएसएन कोड अपने रिटर्न में डालना अनिवार्य है किन्तु उन्हें जीएसटी पोर्टल द्वारा आठ अंकों का एचएसएन डालने के लिये बाध्य किया जा रहा है, जो कि कानूनन गलत है। कोषाध्यक्ष किषोर गोलछा ने जीएसटी के 3बी रिटर्न के नये प्रारूप के बारे में जानकारी मांगी। एक अन्य व्यवसायी ने जीएसटीआर-1 एवं जीएसटीआर-3बी दायर करने की समय सीमा में बढ़ोतरी करने की मांग की।

सचिव, वित्त एवं कराधान पीयूष कुमार चौधरी, अधिवक्ता ने सभी मुद्दों पर कानूनी सलाह दी। आज के टैक्स क्लिनिक में जीएसटी से संबंधित कई सुझाव आये जिनको गंभीरतापूर्वक संज्ञान में लिया गया।

आज की टैक्स क्लीनिक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि अगले माह से हर पखवाड़े किसी एक क्षेत्र के एक्सपर्ट/अनुभवी वक्ता को बुलाया जायेगा एवं उनकी मुफ्त सेवा व्यापारी वर्ग को चैम्बर में उपलब्ध होगी। उक्त कार्य के दक्षतापूर्ण निष्पादन के लिये श्री अजय अग्रवाल, अधिवक्ता, श्री राजेष अग्रवाल, अधिवक्ता एवं सीए सुगम सरायवाला को संयोजक बनाकर जिम्मेदारी दी गई।

टैक्स क्लिनिक में पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने आज अध्यक्ष विजय आनंद मूनका के जन्मदिन के शुभअवसर पर उनसे केक कटवाकर उन्हें शुभकामनायें दी।

आज आयोजित टैक्स क्लिनिक में अध्यक्ष विजय आनंद मूनका, मानद महासचिव मानव केडिया, उपाध्यक्ष दिलीप गोलेच्छा, कोषाध्यक्ष किषोर गोलछा, सचिव पीयूष चौधरी, सचिव भरत मकानी, अजय अग्रवाल, सुगम सरायवाला के अलावा अन्य व्यापारीगण उपस्थित थे।

Related Post