Sat. May 25th, 2024

सरकारी विद्यालय के छात्र छात्राओं को खेल के माध्यम से आगे बढ़ने का बीड़ा उठा रहे दो भाई आशीष और धीरज

पोटका 09 अक्टूबर – वौद्धिक खेल के माध्यम से सरकारी विद्यालय में अध्ययनरत छात्र -छात्राओं को आगे बढ़ाने का बीड़ा उठा रहें हैं टांगराईन के दो भाई आशीष और धीरज। दोनों भाई वर्तमान जमशेदपुर के टाटा स्टील में कार्यरत हैं।
संसार के संपूर्ण ऐश्वर्य के पीछे मानव मस्तिष्क के विकास का इतिहास गूंथा हुआ है। रात दिन किताबों पर ही अपनी दृष्टि गड़ाए रखने वाले विद्यार्थी जीवन में कभी सफल नहीं हो सकते हैं। जबकि सरकारी विद्यालयों में बौद्धिक खेल को उतना प्राथमिकता नहीं दिया जाता है फल स्वरुप दोनों भाई पोटका के हर सरकारी विद्यालय में यह कार्यक्रम अपने खर्च से चलाने का बीड़ा उठाया है यह कहते हैं खेलों से विद्यार्थियों में क्षमाशीलता, दयास्वाभिमान ,आज्ञापालन ,अनुशासन, बौद्धिक विकास आदि अनेक गुणों का समावेश होता है वे एक मोबाइल नंबर ( *9905807815* ) जारी किए हैं जिस मोबाइल नंबर पर विद्यालय प्रबंधन समिति या शिक्षक द्वारा अगर उन्हें बुलाया जाता हैं तो वे उस विद्यालय में जाकर उन गतिविधियों का संचालन करेंगे एवं छात्र -छात्राओं को पुरस्कृत भी करेंगे। वे अभिभावकों को विद्यालय के साथ जोड़ने के लिए उनको भी खेल के माध्यम से पुरस्कृत करने की योजना बनाई है।वौद्धिक खेल के पूरे कार्यक्रम को खेलकूद (khelkud) नामक यूट्यूब चैनल के माध्यम से आम जनताओं तक पहुंचाने का काम शुरू किया गया है।
इन्होंने उक्त बौद्धिक एवं शैक्षणिक खेल की शुरुआत पोटका प्रखंड स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय टांगराईन से किया। जहां विद्यालय के छात्र- छात्राओं शिक्षकों एवं अभिभावकों ने भरपूर आनंद लिया । इस तरह बौद्धिक खेलों के संचालन पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक अरविंद तिवारी एवं सामाजिक कार्यकर्ता उज्जवल कुमार मंडल ने उन्हें धन्यवाद दिया।

Related Post