Sat. May 25th, 2024

जरूरतमंदों को प्राथमिकता के साथ दें सरकारी योजनाओं का लाभ उपायुक्त भोर सिंह यादव

जरूरतमंदों को प्राथमिकता के साथ दें सरकारी योजनाओं का लाभ उपायुक्त भोर सिंह यादव

लातेहार अजय सिन्हा की रिपोर्ट

कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में दिए गए कई दिशा निर्देश

 

*लातेहार*

*उपायुक्त श्री भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में कल्याण विभाग/ आइटीडीए से संचालित विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई।*

*समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने छात्रवृत्ति वितरण, छात्रावासों के जीर्णोद्धार, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना समेत अन्य के क्रियान्वयन की जानकारी लिया एवं आवश्यक निर्देश दिए गए।* समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने अब तक हुए मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक, छात्रवृत्ति भुगतान की जानकारी लिया। छात्रों से प्राप्त दस्तावेज की अच्छे से जांच कर ससमय छात्रवृत्ति भुगतान का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने आवासीय विद्यालय,छात्रावास व कल्याण अस्पताल का निर्माण एवं जीर्णोद्धार की भी समीक्षा किया और जीर्णोद्धार कार्य को ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कल्याण विभाग की योजनाओं में गति देने एवं लगातार उनकी मॉनीटरिंग करते रहने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि कल्याण विभाग एवं आईटीडीए से संचालित योजनाओं का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन करें, ताकि अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति,पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक वर्ग के व्यक्तियों का जीवन स्तर बेहतर हो सके। आगे उन्होंने कहा कि निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के अनुरूप योजनाओं का क्रियान्वयन हो इसे सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि पदाधिकारी एवं कार्यकारी एजेंसी के कार्यपालक अभियंता योजनाओं की गुणवत्ता की जांच करें। विशेष प्रमंडल से संचालित योजनाओं की समीक्षा एवं प्रगति की जानकारी लेते हुए उपायुक्त ने लंबित योजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया।

बैठक में आइटीडीए निदेशक श्री विन्देश्वरी ततमा, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल, बीओ, बीपीओ आदि उपस्थित थे

Related Post