Fri. Jun 21st, 2024

सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के सहयोग से पीएचडी चैंबर आफ कमर्स एंड इंडस्ट्री एवं सिडबि के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित वेबीनार जिसमें झारखंड में एमएसएमई की संभावना पर विस्तृत चर्चा की गई। 

By Rajdhani News Jul 6, 2021 #scci
Vijay Anand munka

Jamshedpur

वेबिनार में झारखंड के विभिन्न व्यापारिक संगठन के प्रतिनिधि, झारखंड के पूर्व राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारी गण शामिल हुए। पीएचडी चैंबर ऑफ कमर्स एंड इंडस्ट्री के सेक्रेटरी जनरल श्री सौरभ सान्याल ने स्वागत उद्गार व्यक्त करते हुए विषय वस्तु प्रवेश किया। तदोपरांत पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स इंडस्ट्री के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष, श्री अनिल खेतान जो एमएसएमई के ऑल इंडिया मेंटर भी है, उन्होंने विस्तृत जानकारी दी। श्री खेतान ने बताया कि करीबन ढ़ाई करोड़ व्यापारी एमएसएमई में रजिस्टर्ड है बैंक 4.5% से 6% के ब्याज पर लोन उपलब्ध कराती है।बैंकों को सारे कागजात प्राप्त होने के 48 घंटे के अंदर लोन उपलब्ध कराना है।

पीएचडी चैंबर के एमएसएमई कमेटी के चेयरमैन, श्री मोहित जैन ने कहा कि पीएचडी चैंबर में मेंटरिंग सेल है जो कि हैंडहोल्डिंग का काम करती है सभी को उसका लाभ उठाना चाहिए। इसके उपरांत सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के उपाध्यक्ष ट्रेड एंड कॉमर्स, विजय आनंद मूनका ने सरकार से एमएसएमई के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों के ट्रेडिंग क्लस्टर की स्थापना की जरूरत बतायी। उन्होंने इस अभियान में सभी व्यापारिक संगठनों के सक्रिय भूमिका का आह्वान किया। विजय आनंद मूनका ने बताया कि जैसे प्लाई हार्डवेयर, स्टील, फुडग्रेन सेक्टर है, इस तरह से ट्रेडिंग क्लस्टर की स्थापना की वकालत की। झारखंड के परिपेक्ष में उन्होंने कहा कि आज के युवा शिक्षा के लिए झारखंड से बाहर बड़े शहरों में जाते हैं और उसके उपरांत उन्ही शहरों में जॉब करने के लिए रुक जाते हैं, जिससे कि झारखंड को वर्तमान में काफी आर्थिक नुकसान हो रहा है और भविष्य में अगर हम नहीं जागे तो और आर्थिक नुकसान होगा। झारखंड को इस आर्थिक नुकसान से रोकने के लिए ट्रेडिंग क्लस्टर सशक्त माध्यम हो सकता है.

सिडबि के झारखंड के इंचार्ज श्री राज कुमार सिंह में एमएसएमई के अंतर्गत दिए जाने वाली विभिन्न सुविधाओ के बारे में जानकारी दी। उन्होंने जमशेदपुर में सिडबी की शाखा जल्द खोलने की बात कही। उन्होंने बताया कि सिडबि एग्जीबिशन लगाने, एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम आदि के लिए ग्रांट उपलब्ध कराती है।

अंत में झारखंड चैप्टर के चेयरमैन श्री विशाल चौधरी ने आज के वेबिनार को अत्यंत आवश्यक एवं सफल बताया और सभी वक्ताओं का एवं सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद दिया।

सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की ओर से वेबिनार में विजय आनंद मूनका, मानव केडिया, नितेश दूध, सत्यनारायण अग्रवाल, राजीव अग्रवाल, मनीष बंसल, चंद्रकांत जटाकिया, किशोर गोलचा, पीयूष चौधरी, विशाल अग्रवाल, अरुण गुप्ता, अमित मोदी, नवल खेमका, रोहित बुधिया, नीरज मिश्रा, मनमोहन खंडेलवाल, मनोज चौधरी, रवि झुनझुनवाला, कमल मकाती, पवन नरेडी, मोहित मूनका, संजय सहा, भीमसेन शर्मा, पी.के.बर्मन आदि काफी संख्या में सदस्य उपस्थित थे।

Related Post