Fri. Jun 14th, 2024

एक शिक्षित समाज ही दिखा सकता है देश और समाज को नहीं राह: विनोद गोप

गोप समाज युवा मंच की वर्चुअल मीटिंग विनोद कुमार गोप की अध्यक्षता में रविवार संध्या 7:00 बजे की गई। जिसमें गोप समाज युवा मंच के सभी बुद्धिजीवी एवं गणमान्य युवाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।वहीं मंच का संचालन रविकांत गोप के द्वारा की गई।वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से गोप समाज के सभी सदस्यों ने समाज हित के प्रति अपनी बातें रखी।सभी ने अपना सुझाव दिया।गूगल मिट में जुड़े सभी सदस्यों ने सर्वप्रथम समाज मे शिक्षा को महत्व दिया। विशेषकर नारी शिक्षा पर विशेष बल दिया।वहीं मंच के अध्यक्ष विनोद गोप ने कहा कि हमारे गोप समाज मे अभी भी 60 प्रतिशत लोग अशिक्षित है।जिस कारण समाज मे कई प्रकार की कुरीतियां उत्पन्न हो रही है।जिस दिन हमारे समाज के लोग शिक्षा को सबसे ज्यादा महत्व देंगे तो निश्चित हमारा गोप समाज शिक्षित और सभ्य समाज बन पाएगा।उन्होंने कहा एक शिक्षित समाज ही दिखा सकता है देश और समाज को नई राह।

वहीं नारी शिक्षा पर बल देते हुए डॉ कृष्णा गोप ने कहा गोप समाज में बेटा और बेटी की एक समान समझकर उनकी परवरिश करने की आवश्यकता है।जिस प्रकार बेटे को पढ़ा लिखा कर हम डॉक्टर, इंजीनियर बनाने का सपना देखते है।उसी प्रकार बेटी को भी अच्छी शिक्षा देकर डॉक्टर, इंजीनियर, या कोई सरकारी ऑफिसर बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

वहीं कई गणमान्य सदस्यों ने दहेज प्रथा पर भी विचार विमर्श किया।दहेज प्रथा ..जो हमारे समाज की सबसे बड़ी कमी है।या कहे समाज को लगने वाला सबसे बड़ा धब्बा।लेकिन वर्चुअल मीटिंग में जुड़े सभी शिक्षित वर्ग के लोगों ने दहेज प्रथा का विरोध करते हुए।इस पर लगाम लगाने की बात कही।

वहीं गूगल मिट में निम्नलिखित बिंदुओ पर प्रकाश डाला गया :-

★ *समाज मे शिक्षा के स्तर को बढ़ाया जाना*

★ *समाज मे नारी शिक्षा को महत्वपूर्ण स्थान देना*

★ *समाज मे दहेज प्रथा को समाप्त करना*

★ *समाज के सभी लोगों को एक दूसरे का सहयोगी बन कर मदद करना*

★ *समाज मे बेटियों को शुकन्या योजना से जुड़ कर उसका लाभ उठाना।*

★ *समाज के वैसे व्यक्ति जो असहाय या अत्यंत निर्धन अवस्था मे है उसके प्रति सेवा भाव से सरकारी लाभ दिलवाना*

★ *समाज के प्रति व्यक्ति को महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन के प्रति जागरूक कर टीका लगवाना।*

★ *रक्त दान शिविर लगाकर रक्त संग्रह करना ताकि किसी जरूरत मंद की जान बचाई जा सके*

★ *गोप समाज को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल कर आरक्षण दिलाना*

वहीं वर्चुअल मीटिंग में बुद्धिजीवी सलाहकार श्याम सुंदर गोप ,डॉ कृष्णा गोप,श्यामल गोप एवं मंच के अध्यक्ष विनोद गोप ने जल्द से जल्द रक्त दान शिविर लगाने की जिम्मेवारी ली है।

वहीं मंच के संचालक रवि कांत गोप ने भी मंच की बात सुनकर अपने विचार रखे और सभी को यह अस्वासन दिया कि जिस प्रकार गोप समाज युवा मंच में समाज के युवा वर्ग बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे है।और अपनी रुचि दिखा रहे है।इससे साफ झलकता है कि अब हमारा समाज नई राह में अग्रसर हो रहा है।और बहुत जल्द जो भी हमारे समाज मे कुरीतियां उत्पन्न हुई है।सभी कुरीतियां समाप्त हो जाएंगी।और नई नीतियों के साथ समाज आगे बढ़ेगा।उन्होंने सभी को धैर्य पूर्वक कार्य करने को कहा है।

वहीं उन्होंने सबसे पहले हमारे समाज के वैसे व्यक्ति जो समाज हित मे कोई भी कार्य कर रहे है।उन्हें सम्मानित करने की बात कही।युवा मंच के सदस्यों ने भी इस पर समर्थन जताया।जैसे आज के दौर में समाज का कोई भी व्यक्ति जो बिना दहेज के शादी कर रहा है।उसे चिन्हित कर समाज उसका सम्मान करेगी।जो समाज के अन्य लोगो के लिए प्रेरणा स्रोत होगा।

वहीं गूगल मिट में मंच के अध्यक्ष विनोद गोप,मंच के संचालक रविकांत गोप,सलाहकार श्यामसुंदर गोप,त्रिलोचन गोप,उज्ज्वल गोप , विष्णु पद गोप,हेंसल से अमरनाथ गोप…उड़ीसा के से गुरुपद गोप,मनोज गोप,पंकज गोप…हजारीबाग से डॉ कृष्णा गोप,अवध यादव…धनबाद से ,दिनेश यादव ,नीरज यादव …बोकारो से सागर गोप,सुचंद गोप,उत्तम प्रकाश गोप ,गुमला से मंगल गोप…

रांची से विकास राय गोप…जमशेदपुर से सत्यम गोप,उमंग गोप,विष्णु गोप,नीरज गोप…आदित्यपु गम्हरिय से ,राजेश गोप,मानिक गोप,आनंद गोप,दीपू गोप… बंगाल से सरोज गोप…सरायकेल के कुकडु से विभूति गोप ,राजेश गोप,प्रशांत गोप,संतोष गोप ,अबनी गोप …पोटका से प्रखंड से सुंदर राजन गोप,सपन गोप… चाईबासा से शिवशंकर गोप… चांडिल से नारायण गोप ,राजू गोप,बिमल गोप ,मनोज गोप,विश्वनाथ गोप …गिरिडीह से संजीव गोप …राजनगर से श्यामल गोप,श्यामसुंदर गोप,अमरनाथ गोप,आस्तिक गोप,निखिल गोप… आदित्यपुर से त्रिलोचन गोप…पटमदा से उज्ज्वल गोप आदि उपस्थित थे।

*सरायकेला/राजनगर से रवि कांत गोप की रिपोर्ट*

Related Post