Fri. Jun 21st, 2024

लातेहार : जिले के आदिम जनजाति बहुल गारू प्रखंड के आधा दर्जन दिव्यांगों को पिछले दो वर्षों से स्वामी विवेकानंद प्रोत्साहन योजना के तहत प्राप्त पेंशन की राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है

उदासीनता : पिछले दो वर्षों से गारू प्रखंड के आधा दर्जन दिव्यांगों को नहीं मिल रही पेंशन, बढ़ी परेशानी

 

लातेहार : जिले के आदिम जनजाति बहुल गारू प्रखंड के आधा दर्जन दिव्यांगों को पिछले दो वर्षों से स्वामी विवेकानंद प्रोत्साहन योजना के तहत प्राप्त पेंशन की राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है। पेंशन की राशि के लिए दिव्यांग लगातार बैक व आइसीडीएस का चक्कर लगा रहे है, लेकिन उन्हें निराश होकर लौटना पड़ रहा है। सरकारी उदासीनता की मार झेल रहे दिव्यांगों में इसको लेकर मायूसी है।

 

दिव्यांग युवक की ज़ुबानी

प्रखंड के धांगरटोला निवासी दिव्यांग युवक प्रशांत कुमार (आधार सं – 352359640637) ने बताया कि करीब तीन वर्षों से पेंशन की राशि बैक खाते मे नहीँ आया है। इस संबंध आइसीडीएस के प्रवेक्षिका इंदु के द्वारा छः महीने पूर्व आधार कार्ड एवं बैक पासबुक की प्रति माँगी गई थी, जिसके बाद मैंने तीन बार कागजात कार्यालय में जाकर जमा कराया। इसके बावजूद अब तक पेंशन की राशि का भुगतान नहीं किया गया। अंत में निराश होकर प्रयास करना ही छोड़ दिया।

 

ऐसे आधा दर्जन से अधिक दिव्यांग हैं जिन्हे कर्मियों की उदासीनता के कारण पेंशन का भुगतान नहीं हो पा रहा है। जिससे उन्हें मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

 

 

Related Post