Sat. Jul 27th, 2024

विस्थापन के लिए प्रस्तावित गांव कुजरूम के सरकारी विद्यालय में हाथियों का तांडव

दरवाजा तोड़कर चट कर गये मिड डे मील का अनाज

गारू:- पलामू टाइगर रिज़र्व के कोर एरिया में बारेसाढ़ रेंज अंतर्गत कुजरूम में राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय के भवन में बीती रात जंगली हाथियों ने जमकर तांडव मचाया,और एमडीएम का चावल चट कर गए।

ग्रामीणों ने बताया कि हाथियों ने विद्यालय के दो दरवाजे एवं खिड़की को उखाड़कर दूर फेंक दिया और एमडीएम के लिए रखा हुआ चावल व अन्य खाद्य सामग्रीयां चट कर गए।

बता दें कि पलामू टाइगर रिज़र्व के कुजरुम जंगल को हाथियों का पसंदीदा क्षेत्र माना जाता है,और खासकर गर्मियों में यहां पीटीआर के सभी क्षेत्रों से हाथी आ जाते हैं। जिसका मुख्य वजह कुजरूम स्थित डेम माना जाता है। कुजरूम में एक गहरा डेम है जिसके कारण गर्मियों में हाथियों का आना आम बात माना जाता है।

हाल में ही कुजरूम के एक चारवाहे को हाथी नें पटक कर मार डाला था।कुजरुम गांव को जल्द ही कोर एरिया से बाहर बसाया जाना है। इस दिशा में वन विभाग के लोग प्रयासरत हैं।

बता दें की इसके पहले बीते दो वर्ष पूर्व भी जंगली हाथियों ने विद्यालय भवन को छतिग्रस्त कर दिया था और विद्यालय में लगे चापाकल को उखाड़ फेंका था। जिसके कारण आज भी वहां के स्कूली बच्चों को पीने के पानी के लिए दर दर भटकना पड़ता है ।

गारू से संवाददाता उमेश यादव की रिपोर्ट जिला ब्यूरो बब्लू खान की रिपोर्ट लातेहार से

Related Post