Sun. Apr 14th, 2024

बर्ड फ्लू की आशंका में 62 पक्षियों के भेजे गए स्वाब सैंपल की लैब से जांच रिपोर्ट आई निगेटिव

By Rajdhani News Jan 19, 2021 #Bird flu
बुरुडीह डैम

घाटशिला:-बर्डफ्लू संक्रमण के मामले में घाटशिला के लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। पशुपालन चिकित्सा विभाग द्वारा 62 पक्षियों के भेजे गए सैंपल की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। इससे विभागीय अधिकारियों ने भी राहत की सांस ली है। जानकारी हो कि विभाग द्वारा अलग-अलग स्थान से 62 पक्षियों का स्वाब सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया था। जांच रिपोर्ट में सभी की रिपोर्ट निगेटिव है। पूरेे देश में बर्ड फ्लू फैलने की आशंका के बाद स्थानीय पशुपालन विभाग के अधिकारी भी सक्रिय हैं। लगातार अलग-अलग स्थानों से पक्षियों का सैंपल कलेक्ट करके जांच के लिए भेजा गया था।

राहत की बात यह है कि पूरे अनुमंडल में एक भी पाॅजिटिव रिपोर्ट नहीं है। इस संबंध में पशुपालन चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ. शंकर सिंह ने बताया कि सोमवार को 12 पक्षियों का ब्लड सैंपल भी जांच के लिए भेजा गया है। विभाग चाहता है कि हर स्तर से जांच हो जाए, ताकि किसी भी प्रकार से बर्डफ्लू की आशंका नहीं रहे।

बुरुडीह डैम के पानी का भी कराई जाएगी जांच 

पशुपालन चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शंकर सिंह ने बताया कि बुरूडीह डैम के पानी की भी जांच कराई जाएगी। क्योंकि काफी संख्या में प्रवासी पक्षी जल विहार के लिए बुरूडीह डैम आते हैं। ऐसी स्थिति में बर्ड फ्लू से ग्रसित पक्षी अगर डैम में जल विहार के लिए आया तो यहां भी वायरस फैलने की आशंका है। ऐसी स्थिति में जल की जांच कराई जाएगी। बुरूडीह डैम में ठंड के मौसम पर हजारों प्रवासी पक्षी आतेे हैं। कुछ दिनों तक रहने के बाद वापस लौट जाते हैं।

घाटशिला कमलेश सिंह

Related Post