Sat. Apr 20th, 2024

पूनगोडा गांव के ग्रामीण प्रधान बने मानसिंह हेंब्रम

By Rajdhani News Jan 11, 2021 #ghatshila
ग्रामप्रधान का चुनाव करते पुनगोडा गांव के ग्रामीण एवं देश परगाना बैजू मुर्मू।

घाटशिला:-

घाटशिला प्रखंड के भादुवा पंचायत के पूनगोड़ा गांव के पारंपरिक प्रधान मानसिंह हेंब्रम को बनाया गया। मानसिंह हेंब्रम को पूर्वी सिंहभूम माझी परगना महाल के देश परगाना बैजू मुर्मू के द्वारा परंपरागत माझी दाहड़ी ( पगड़ी) पहना कर  एवं माझी परगना महाल के द्वारा मान्यता दी।

जानकारी हो कि पुनगोड़ा गांव के पारंपरिक प्रधान मंगल हेंब्रम का कुछ दिनों पहले देहांत हो जाने के कारण के प्रधान का पद खाली था जिस कारण गांव में कई तरह के सामाजिक एवं प्रशासनिक सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक कार्यों में अड़चन आ रही थी।

ग्रामसभा के माध्यम ग्राम प्रधान का हुआ चुनाव

पूनगोड़ा गांव के ग्रामीणों ने अपने ही गांव में ग्रामसभा का आयोजन कर विधि-विधान के साथ पूर्व ग्राम प्रधान के वंशज में से ही मानसिंह हेंब्रम को पारंपरिक ग्राम प्रधान के रूप में कार्य भार सौंपा गया।

क्या कहते जिला पार्षद सदस्य 

इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए जिला पार्षद सदस्य बाघराय मांडी ने कहा कि 24 दिसंबर 1996 को पेसा कानून भारत का संविधान में पारित हुआ था। जिसके अनुसार अनुसूचित क्षेत्रों में पेसा कानून के आधार पर है गांव गणराज्य का स्वशासन व्यवस्था चलेगी एवं गांव गणराज्य का मूल बातें हमारे गांव में हमारा राज का नारा बुलंद किया गया ।

ये भी जाने 

ग्रामप्रधान का चयन करने के लिए गांव में ही ग्रामसभा का आयोजन किया गया था । जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में देश परगना बैजू मुर्मु को गाजे बाजे के साथ ग्रामीणों ने फूल माला पहनाकर स्वागत किया उनके साथ बाहर से आते सभी अतिथियों को भी माला पहनाकर स्वागत किया गया ।

मौके पर ये थे उपस्थित

तोरोप पारगाना मंगल टुडू ,बड़ायमुना ग्राम प्रधान रामचंद्र सोरेन , युक्तिडीह ग्राम प्रधान बाघराय हांसदा, घटिडुबा ग्राम प्रधान अमूल रतन दास ,छोटायमुना ग्राम प्रधान अनंत सोरेन, भरत मुर्मू, खुदीराम हांसदा, अंपा हेंब्रम, सोनाराम मंडी ,साधना बास्के, रामचंद्र हांसदा, अधिपति मंडी वास्ता हांसदा, सोनाराम टुडू समेत कई ग्रामीण मौजूद थे ‌ ।

घाटशिला कमलेश सिंह

Related Post