20 जनवरी को खत्म हो रहा है पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल

0
344

घाटशिला:-त्रिस्तरीय पंचायती राज का कार्यकाल 20 जनवरी 2021 तक स्वत: समाप्त हाे जाएगा। इसकी जानकारी पत्र के माध्यम से जिला परिषद सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति के सदस्याें काे दी गई है। पत्र में पंचायत प्रतिनिधियों को कहा गया है कि झारखंड पंचायती राज अधिनियम 2001 की धारा 25 द्वारा ग्राम पंचायत, धारा 46 द्वारा पंचायत समिति और धारा 61 द्वारा जिला पार्षद का कार्यकाल निर्वाचन के बाद उनकी प्रथम बैठक की तिथि से पांच वर्ष तक निर्धारित है।

पंचायती राज आम निर्वाचन वर्ष 2020 में कराया जाना अपेक्षित था। लेकिन काेविड 19 के कारण निर्धारित समय पर चुनाव नहीं हाे सका। झारखंड पंचायती राज अधिनियम 2001 के प्रावधानों के आलोक में पंचायत आम निर्वाचन 2015 के परिणामाें के आधार पर गठित त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं काे प्रथम बैठक की तिथि से पांच वर्ष पूरे हाेने पर विघटित कराना वैधानिक अनिवार्यता है। प्रथम बैठक की तिथि से स्वत: विघटित समझी जाएगी।

ये भी जाने

घाटशिला अनुमंडल के प्रखंड के 22 पंचायतों के प्रतिनिधियों का कार्यकाल 12 से 19 जनवरी तक स्वत: समाप्त हो जाएगा। इसके साथ ही इनके हस्ताक्षर का वैल्यू भी खत्म हो जाएगा। अब तक पंचायत प्रतिनिधियों के द्वारा हस्ताक्षर से जरूरी कागजात बनाया जाता था ।

घाटशिला कमलेश सिंह