बेहद काम के हैं ये 6 App, पुलिस मदद से लेकर सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ

0
580

नई दिल्ली: आपके स्मार्ट फोन (Smart Phone) में तमाम ऐप होंगे लेकिन क्या कभी गौर किया है कि काम के कितने हैं. अगर ऐसा नहीं तो चेक करिए और काम के ऐप जरूर इंस्टॉल कर लीजिए. कौन से हैं ये काम के ऐप, हम आपको बता रहे हैं. Digilocker, Himmat Plus, UMANG, MAadhaar, mPARIVAHAN, My Gov ये 6 सरकारी ऐप बेहद काम के हैं.

डिजिलॉकर (Digilocker) ऐप बेहद काम का है.

यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर मौजूद है. इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपको जरूरी दस्तावेजों को साथ लेकर घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसी ऐप में तमाम आप जरूरी दस्तावेज रख सकते हैं.

शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के अलावा आप इस ऐप में ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड आदि की सॉफ्ट कॉपी रख सकते हैं.

हिम्मत प्लस (Himmat Plus) भी सरकारी ऐप है. यह ऐप खासतौर पर महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाया गया है. इस ऐप से मुश्किल परिस्थिति में महिलाएं अलर्ट भेज सकती हैं. जैसे ही ऐप से अलर्ट भेजेंगी यह जानकारी सीधा दिल्ली पुलिस के कंट्रोल रूम तक पहुंच जाएगी है. ऐप के माध्यम से ही दिल्ली पुलिस को लोकेशन मिल जाएगी.

उमंग ऐप (UMANG) के जरिए आप सभी सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. इस ऐप में एंप्लॉइज प्रॉविडेंट फंड (EPF), पैन कार्ड, आधार कार्ड, डिजिलॉकर, गैस बुकिंग, मोबाइल बिल पेमेंट और बिजली बिल पेमेंट आदि की सेवाएं मिलेंगी. यह ऐप मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलाजी और नैशनल ई-गवर्नेंस डिविजन ने डिजाइन किया है.

आधार कार्ड आज सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है. कई जरूरी प्रक्रिया से पहले आधार की जरूरत पड़ती है. कोरोना के बाद तो तमाम डॉक्टर भी आधार नंबर नोट करने के बाद ही परामर्श दे रहे हैं. इसके लिए अब आपको आधार साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं है. एम-आधार ऐप (MAadhaar) में कई सारी सुविधाएं मिलेंगी. इस ऐप में आधार कार्ड को डिजिटल फॉर्मेट में रख सकते हैं.

अब गाड़ी में आपको आरसी, डीएल या बीमा सहित अन्य दस्तावेज रख कर चलने की जरूरत नहीं है. एम परिवहन ऐप (mPARIVAHAN) में ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी की डिजिटल कॉपी बना सकते हैं. इस ऐप पर मौजूद डिजिटल कॉपी को कानूनी मान्यता है.

सरकारी विभागों के बारे में जानकारी करने और सुझाव देने के लिए My Gov ऐप बेहद काम का है. यह ऐप गूगल प्ले और ऐप स्टोर पर उपलब्ध है.