कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांव के लिए लॉन्च करेंगे स्वामित्व योजना, 1.32 लाख लोगों को होगा फायदा जाने कैसे ?

0
357

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार को ‘स्वामित्व योजना’ को लॉन्च करेंगे. इस योजना के तहत प्रॉपर्टी कार्ड्स को भौतिक रूप (Physical Property Card) से बांटा जाएगा. पीएम मोदी इस स्कीम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लॉन्च करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने शुक्रवार को इसे ग्रामीण भारत के लिए इसे ऐतिहासिक कदम बताया है. इस योजना के लॉन्च होने के बाद ग्रामीण क्षेत्र के लोग किसी भी तरह के लोन या वित्तीय लाभ (Financial Benefits) लेने के लिए फाइनेंशियल एसेट के तौर पर अपनी प्रॉपर्टी का इस्तेमाल कर सकेंगे.

पीएमओ द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक योजना के तहत 1.32 लाख लोगों को अपनी जमीन के कागज एक एसएमएस लिंक के जरिए डाउनलोड कर सकेंगे. पहले चरण में योजना का लाभ छह राज्यों के 763 गांवों को मिलेगा.

इसमें 346 गांव उत्तर प्रदेश, 221 हरियाणा, 100 महाराष्ट्र, 44 मध्य प्रदेश, 50 उत्तराखण्ड और 2 कर्नाटक से हैं. महाराष्ट्र के अलावा अन्य राज्यों को एक दिन के भीतर उनके जमीन के कागजात डाउनलोड करने के लिए एसएमएस लिंक एक दिन के भीतर भेज दिया जाएगा. महाराष्ट्र में प्रॉपर्टी कार्ड पर शुल्क रखा गया है, इसलिए वहां इसमें एक महीने तक का समय लग सकता है.

पहले दिन एक लाख लोगों को मिलेगा प्रॉपर्टी कार्ड

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि इस योजना के लॉन्च के दौरान 1 लाख प्रॉपर्टी होल्डर्स के मोबाइल पर लिंक भेजा जाएगा. इस लिंक की मदद से वो अपना प्रॉपर्टी कार्ड्स डाउनलोड कर सकेंगे. इसके बाद राज्य सरकारों की तरफ से फिजिकल प्रॉपर्टी कार्ड बांटे जाएंगे. 6 राज्यों के 763 गांवों के लाभार्थियों को प्रॉपर्टी कार्ड जारी किया जाएगा. इसमें उत्तर प्रदेश के 346, हरियाणा के 221, महाराष्ट्र के 100, मध्य प्रदेश के 44, उत्तराखंड के 50 और कर्नाटक के दो गांव शामिल हैं.

एक माह के अंदर मिलेगा प्रॉपर्टी कार्ड

महाराष्ट्र के अलावा अन्य सभी राज्यों के लोगों को इस योजना के लॉन्च होने के एक माह के अंदर फिजिकल प्रॉपर्टी कार्ड सौंप दिए जाएंगे. दरअसल, महाराष्ट्र में प्रॉपर्टी कार्ड पर नॉमिनल कॉस्ट वसूलने का प्रावधान है. ऐसे में महाराष्ट्र के लोगों को एक महीने के अंदर उन्हें प्रॉपर्टी कार्ड सौंप दिया जाएगा. पीएमओ ने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रॉपर्टी मालिकों को नई तकनीक की मदद से इतने बड़े स्तर पर लाभ दिया जा रहा है.

2024 तक 6.62 लाख गांवों के लोगों को मिलेगा लाभ

इस योजना के लॉन्च के दौरान पीएम मोदी लाभा​र्थियों से वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात भी करेंगे. पंचायती राज स्कीम के अंदर ही SVAMITVA योजना को लॉन्च किया जाएगा. पंचायती राज स्कीम को पीएम मोदी ने बीते 24 अप्रैल को लॉन्च किया था. इस स्कीम को साल 2020 से 2024 तक के बीच में चरणबद्ध तरीके से लॉन्च किया जाएगा. इसके दायरे में करीब 6.62 लाख गांवों को लाया जाएगा.