Thu. Jun 20th, 2024

मोदी सरकार फ्री में मुहैया करा रही LPG कनेक्शन, आपके पास एक दिन का समय

By Rajdhani News Sep 30, 2020 #gas #Lpg

इस महीने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में गैस कनेक्शन की मियाद खत्म हो रही है. ऐसे में अगर आपने भी अभी तक इस योजना के तहत बिल्कुल फ्री में गैसे कनेक्श नहीं लिया है तो आपके पास केवल बुधवार तक का समय है. दरअसल, केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के चलते पीएम उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले लाभ की अवधि अप्रैल से सितंबर तक बढ़ा दिया था. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

केंद्र सरकार की पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की तरफ से इस योजना को चलाया जा रहा है.

खासतौर से महिलाओं के लिए यह इस योजना को बनाया गया था. सरकार का उद्देश्य है कि गरीब ​परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन बांटा जाए. इस योजना के लिए आवेदन करना भी बेहद ​आसान है. बस आवेदन से पहले आपको कुछ डॉक्युमेंट्स तैयार रखना होगा, क्योंकि आपके पास बस केवल एक दिन का ही समय है. तो आइए जानते हैं कि कैसे करें आवेदन…

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmuy.gov.in/ पर जाना होगा.इस वेबसाइट की होमपेज पर ही फॉर्म डाउनलोड करने की लिंक दी होगी. इसपर क्लि​क करने आपको फॉर्म डाउनलोड करना होगा.फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें सभी जानकारी भरनी होगी. जैसे— आवेदनकर्ता का नाम, तारीख, स्थान आदि.

इस फॉर्म को भरने के बाद आपको अपने नजदीकी एलपीजी केंद्र पर जमा करना होगा. फॉर्म में मांगे गए कुछ जरूरी डॉक्युमेंट्स भी आपको देना होगा.इस फॉर्म और डॉक्युमेंट्स को वेरिफाई करने के बाद आपको सरकार की तरफ से एलपीजी गैस कनेक्शन मुहैया करा दिया जाएगा.

किन्हें मिलता है इस योजना का लाभ?

मोदी सरकार की इस योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा से नीजे जीवन यापन करने वाले यानी बीपीएल परिवारों को मिलता है. 2011 की जनगणना में जिन परिवारों को बीपीएल के दायरे में रखा गया है, उन्हें ही इसे योजना का लाभ मिलेगा.

Related Post