कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत के लिए बड़ी खबर

0
611

नई दिल्‍ली: कोरोना वैक्सीन को लेकर जो भी अच्‍छी खबर आती है, उसके सबसे बड़ी राहत मिलती है। ऑक्सफोर्ड द्वारा विकसित किए जा रहे टीके कोविशिल्ड का परीक्षण महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के केईएम अस्पताल में मनुष्यों पर किया जाएगा। परीक्षण तीन लोगों पर किया जाएगा।

केईएम सरकारी अस्पताल मुंबई का पहला अस्पताल है, जहां मनुष्यों में किसी भी प्रकार के टीके का परीक्षण किया जा रहा है। इस बात की जानकारी केईएम अस्पताल के डीन ने दी है। डीन ने कहा कि टीका लगाने के लिए कुल 13 लोगों की जांच की गई और उनमें से तीन का चयन किया गया।

वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका से विकसित किया जा रहा है, उसका नाम कोविशिल्ड है।

इसके अलावा एक अन्य व्यक्ति को मानक परीक्षण के तहत एक प्लेसबो दिया जाएगा।

वैक्सीन पूना के सीरम संस्थान द्वारा विकसित किया गया था। टीका का परीक्षण आज, शनिवार को तीन लोगों पर किया जाएगा। इससे पहले, प्रसिद्ध दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने दावा किया था कि कोरोना वायरस वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण शुरू हो गया था।

कंपनी ने कहा कि टीके की शुरुआत में बहुत अच्छे परिणाम आए थे और तीसरे चरण में, टीके का परीक्षण 60,000 लोगों पर किया जाएगा। संयुक्त राज्य अमेरिका और शेष विश्व के लगभग 200 स्थानों को इस उद्देश्य के लिए चुना गया है। यह मानव परीक्षण के स्तर तक पहुंचने वाला दुनिया का दसवां जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन है।

सूत्रों के अनुसार