Fri. Jun 21st, 2024

रांची, कोलकाता और दिल्ली के लिए देवघर से शुरू होगी विमान सेवा, इन तीन कंपनियों के प्लेन भरेंगे उड़ान

By Rajdhani News Sep 22, 2020 #Deo ghar #udaan
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एविएशन कंपनियों के साथ बातचीत शुरू कर दी है।

देवघर:-

झारखंड के देवघर एयरपोर्ट से नवंबर, 2020 में हवाई सेवा शुरू होगी. शुरू में तीन कंपनियां रांची, कोलकाता और दिल्ली के लिए विमान सेवा शुरू करेगी. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एविएशन कंपनियों के साथ बातचीत शुरू कर दी है। बताया जाता है कि शुरुआती दौर में देवघर से रांची, कोलकाता और दिल्ली के लिए हवाई सेवा शुरू करने की तैयारी चल रही है. पहले फेज में स्पाइस जेट, गो एयर और इंडिगो जैसी कंपनियां हवाई सेवाएं देंगी. फिलहाल रांची से इन्हीं तीनों कंपनियों के विमान अलग-अलग जगहों के लिए उड़ान भर रहे हैं.

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार, रांची एयरपोर्ट से इन तीन कंपनियों की अधिकतर उड़ानें कोलकाता व दिल्ली से हैं, जो आसानी से देवघर से जुड़ सकती हैं. नवंबर में रांची, कोलकाता और दिल्ली तक पहले फेज में हवाई सेवा शुरू होने के बाद दिसंबर में टर्मिनल बिल्डिंग समेत अन्य सारी सुविधाएं पूरी तरह तैयार हो जायेंगी।

टर्मिनल बिल्डिंग समेत अन्य सुविधाएं तैयार होते ही देश के अन्य महानगरों व इंडियन एयरलाइंस से वार्ता कर विदेशों के लिए भी विमान सेवा शुरू करने की योजना है. देवघर एयरपोर्ट के कार्यों की मॉनिटरिंग कर रहे रांची एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के डायरेक्टर विनोद कुमार शर्मा ने बताया कि एटीसी, एप्रोन व फायर स्टेशन तैयार हो चुके हैं.

उन्होंने बताया कि नवंबर में देवघर एयरपोर्ट से रांची, कोलकाता और दिल्ली तक हवाई सेवा शुरू करने के लिए शुरुआती दौर में टेक्निकल रिक्वायरमेंट के अनुसार एटीसी, एप्रोन व फायर स्टेशन तैयार हो चुके हैं. एप्रोन तो काफी पहले ही बनकर तैयार हो गया. केवल एटीसी व फायर स्टेशन में फाइनल टच देना है। उन्होंने कहा कि टेक्निकल कंस्ट्रक्शन पूरा होते ही पहले फेज की हवाई सेवा शुरू हो जायेंगी. टर्मिनल बिल्डिंग समेत अन्य कार्य पूर्ण होते ही दूसरी जगहों से फ्लाइट शुरू की जा सकती है. इन सभी तैयारियों पर दिल्ली में ही एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया व सिविल एविएशन के वरीय अधिकारियों की बैठक में मुहर लगेगी और इसकी विधिवत घोषणा होगी.

Related Post