सुरदा माइन्स एवं मुसाबनी प्लांट में कार्यरत तीनो पंजीकृत यूनियन के प्रतिनिधि गण एवं मजदूरों की हुई बैठक, चरणबद्ध तरीके से आंदोलन करने की बनाई गई रणनीति, क्या है मामला?

0
482

घाटशिला:-घाटशिला अनुमंडल के मुसाबनी एक नंबर में मंगलवार को सुरदा माइन्स एवं मुसाबनी प्लांट में कार्यरत तीनो पंजीकृत यूनियन एवं मजदूरों की बैठक मो0 ईशाक की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया की 18 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से आंदोलन किया जाएगा । बता दें कि सुरदा माइंस एवं मुसाबनी प्लांट बंद पड़ी है ।

उसके यूनियन एवं मजदूरों कि आश लगाए हुए हैं कि सूरदा माइन्स एवं प्लांट् जल्द से जल्द शुरू होगी। लेकिनHCL/ICC प्रबंधक की ओर से चालू करने की कोई पहल नहीं होने के कारण आंदोलन की रणनीति बनाई गई है।

किस तरह चरणबद्ध तरीके से होगा आंदोलन

मजदूर प्रतिनिधि गण एवं मजदूरों ने चरणबद्ध तरीके से आंदोलन करने के लिए 18 सितंबर से चालू करने का एलान किया है जिसके तहत 18 सितंबर को सुरदा प्रशासनिक भवन में कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए एक दिवसीय संकेतिक धारना प्रदर्शन सुबह 8 से शाम 5 तक। 19 सितंबर को मुसाबनी नंबर -01 बिरसा मुंडा उद्यान से मुसाबनी में नंबर -03 सिद्धू-कान्हू चौक बस स्टैंड तक सामूहिक मजदूरों द्वारा मशाल जुलूस शाम 4 बजे निकलना जाएगा । 20 सितंबर को सुबह 6 बजे से सुलझा खान के सॉफ्ट 3 एवं 4 दोनों माइंस से पानी निकासी को अनिश्चितकालीन तक बंद की जाएगी। 21 सितंबर को सुरदा क्रॉसिंग तिलका मांझी चौक के समीप समस्त मजदूरों द्वारा सभी HCL/ICC प्रबंधक एवं एवरेस्ट पदाधिकारीयों को अपने कार्यस्थल में कार्य करने जाने से रोक जाएगा। 22 सितंबर को मुसाबनी टाउनशिप मार्केट को बंद करने का आह्वान की जाएगी। बैठक में मुख रुप से झारखंड क्रांतिकारी मजदूर यूनियन के अध्यक्ष धंनजय मार्डी, उपाध्यक्ष सुभाष मुर्मु सोबरा हेम्ब्रम,सोमाय हांसदा, सूरज राम। मुसाबनी एम्पलाई यूनियन के उपाध्यक्ष शंकर सिंह। झारखंड कॉपर वर्कर्स यूनियन से अक्षय वर्मा ,मकसूद खान ,अभिजीत चटर्जी ,तथा मजदूर नेता दामु माहली ,दखिन हांसदा, बाबूलाल हेम्ब्रम, मानस भट्टाचार्य ,संजय गोप, दुखिया मुर्मु, सपन कुमार सिमली, सुनील माहली, रमेश माहली, मंगल मांझी, कार्तिक बेलदार, एस के फरीद ,राहुल हांसदा, बहादुर थापा समय सभी मजदूर समेत कई लोग मौजूद थे।

घाटशिला कमलेश सिंह