Sat. Apr 20th, 2024

जाने कौन है वह अभिनेत्री जिनके नाम है सबसे लंबे एक्टिंग कैरियर का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

By Aman Ojha May 3, 2023

ललिता पवार बॉलीवुड का एक ऐसा नाम हैं जिन्होंने फिल्मी पर्दे पर अपनी भूमिकाएं इतनी शिद्दत से निभायीं कि उनकी चर्चा आज भी लोगों के बीच आम है। उनके द्वारा रामानंद सागर की रामायण में निभाया गया मंथरा का किरदार आज भी लोग याद करते हैं। इसी ने उन्हें घर-घर में पहचान दिलाई थी।
18 अप्रैल 1916 को मुंबई के नाशिक जिले में जन्मी ललिता एक सफल अभिनेत्री थीं जिन्होंने हिंदी, मराठी और गुजराती सिनेमा में 700 से ज़्यादा फिल्मों में काम किया। उन्होंने 12 साल की उम्र में फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था और 70 साल तक उनका यह सफर कायम रहा। उनके इस लंबे फिल्मी करियर के लिए उनका नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में बभी दर्ज किया गया है।
उनके किरदारों की बात करें तो ललिता पवार ने बॉलीवुड की फिल्मों में ज़्यादातर नेगेटिव रोल निभाए। 1932 में आई एक मूक फिल्म ‘कैलाश’ में वह को-डायरेक्टर और एक्टर थीं। करियर की शुरुआत में वह मुख्य भूमिकाओं में ही नज़र आती थीं, लेकिन 1942 में फिल्म ‘जंग-ए-आज़ादी’ के एक सीन में अभिनेता भगवान दादा को ललिता को थप्पड़ मारना था.. जिसमें भगवान दादा ने गलती से उन्हें ज़्यादा ज़ोर का थप्पड़ मार दिया जिसके बाद उनके शरीर के एक हिस्से में लकवा मार गया और बाई आँख खराब हो गई। यही वजह थी कि फिर उन्हें फिल्मों में मुख्य भूमिकाएं मिलना बंद हो गईं। लेकिन हुनर को निखरने से कोई कैसे रोक सकता है! अब उन्होंने साइड कैरेक्टर और नेगेटिव किरदार निभाने शुरू किए।उनकी कला ने ही उन्हें सफलता तक पहुँचाया और ललिता ने जो स्टारडम हासिल किया, वो शायद किसी लीड एक्टर को भी बहुत मुश्किल से मिल पाता है।

By Aman Ojha

चार साल से पत्रकारिता में सक्रिय, राजनीति, सामाजिक और सम-सामायिक मुद्दों पर पैनी नजर। कर्मभूमि जमशेदपुर।

Related Post