Sat. May 25th, 2024

जमशेदपुर में पानी के लिए मचे हाहाकार को लेकर ” सेवा ही लक्ष्य ” संस्था द्वारा निःस्वार्थ भाव से निःशुल्क पानी करवाया जा रहा है उपलब्ध

By Aman Ojha Apr 17, 2023

गर्मी में जल सेवा: सेवा ही लक्ष्य संस्था ने 6 वर्षों से निरंतर सेवा से पचास हजार लोगों को निःशुल्क पानी उपलब्ध कराया, पानी की समस्या से परेशान है लोग,जमशेदपुर में पानी के लिए मचे हाहाकार के बीच ऐसे लोग भी हैं, जो निःस्वार्थ भाव से लोगों की सेवा के लिए आगे आए। सेवा ही लक्ष्य के अध्यक्ष मानिक मल्लिक ने वंचित तबके के लोगों के लिए संकट के समय में उम्मीदों की किरण बन कर सामने आए हैं। ऐसे समय में जबकि कस्बे का लगभग हर परिवार पानी की समस्या से मुकाबिल है, 6 वर्षों से जल सेवा के द्वारा लोगों को निशुल्क पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है।
परसुडीह ही नहीं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों, श्राद्ध कर्म,शादी पार्टी मे भी जल सेवा लोगों को राहत पहुंचा रहा है। यही नहीं कस्बे में कई जगह बेजुबान पशुओं के लिए रखी गई पानी की खेलीयों को भी जल सेवा के माध्यम से ही पानी उपलब्ध करवाने का काम 6 वर्षों से निरन्तर किया जा रहा है। आज भी बाइपास सहित शहर के अन्य क्षेत्रों में पानी की यह सेवा जारी देखी गई। *मानिक मल्लिक* ने बताया कि जो लोग सक्षम हैं, वो पानी के टैंकर मंगवा सकते हैं। लेकिन समाज में ऐसा तबका भी है, जो ना तो अपनी आवाज उठा सकता है और ना ही अपनी समस्याओं का समाधान अपने स्तर पर करवा सकता है। इन दिनों पिलानी में पानी को लेकर हालात विषम हैं, काफी लोग टैंकरों के भरोसे पानी ले रहे हैं। लिहाजा कस्बे में ऐसे मोहल्ले, गलियां और इलाके चिन्हित कर लिए गए हैं, जहां पर कोई भी व्यक्ति पैसे देकर पानी का टैंकर नहीं मंगवा सकता। लिहाजा चिन्हित सभी क्षेत्रों में यह सेवा आगे भी जारी रखी जाएगी।

By Aman Ojha

चार साल से पत्रकारिता में सक्रिय, राजनीति, सामाजिक और सम-सामायिक मुद्दों पर पैनी नजर। कर्मभूमि जमशेदपुर।

Related Post