Sat. May 25th, 2024

जवाहर बाल मंच के बैनर तले बच्चों और किशोरियों को नया मुकाम देगी कांग्रेस,ड्राइंग पेंटिंग प्रतियोगिता का किया गया आयोजन।

जवाहर बाल मंच के बैनर तले बच्चों और किशोरियों को नया मुकाम देगी कांग्रेस,ड्राइंग पेंटिंग प्रतियोगिता का किया गया आयोजन।

ज़िला ब्यूरो बब्लू खान की रिपोर्ट

गारू प्रखंड मुख्यालय के स्तोरन्त प्लस टू उच्च विद्यालय परिसर में जवाहर बाल मंच के बैनर तले प्रखंड स्तरीय ड्राइंग पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

 

 

कार्यक्रम में मुख्य रूप से जवाहर बाल मंच के लातेहार डिस्टिक चीफ कॉडिनीटर लाडले खान, पियरुल अंसारी, कामिल अंसारी, उपेन्द्र पासवान, अफरोज खान,गारू प्रखंड 20 सूत्री अध्यक्ष कमरुद्दीन ख़लीफ़ा, गारू कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष उमाशंकर समेत कई अन्य लोग शामिल हुए। तमाम मुख्य अतिथियों का स्कूली छात्रों के द्वारा स्वागत किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत जवाहर लाल नेहरु जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया।

 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डिस्टिक चीफ कॉडिनीटर लाडले खान ने कहा जवाहर बाल मंच नई पीढ़ी को जागृत करने के लिए संगठन का सबसे सशक्त विंग है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी की सोच है कि बच्चों को बुनियादी स्तर से ही सशक्त बनाना होगा। तब ही हमारा राष्ट्र विकास के पथ पर अग्रसर होगा।

 

 

उन्होंने बताया कि जवाहर बाल मंच के जरिये कांग्रेस सात से 17 साल के बच्चों व किशोरों को बेहतर भविष्य बनाने का मौका दे रही है। बहरहाल विगत लंबे समय से पूरे झारखंड राज्य में जवाहर बाल मंच बैनर का कार्य निष्क्रिय था। लेकिन अचानक से इसकी आहट प्रखंड स्तर तक पंहुचने से राजनीतिक पंडित यह कयास लगाए रहे है कि कांग्रेस को अब लगने लगा है कि भाजपा को राजनीतिक चुनौती केवल चुनावी मैदान में ही नहीं देनी होगी, बल्कि विचाराधारा के स्तर पर भी देश में मध्यम मार्ग की वैचारिक धारा को मजबूत बनाना होगा।

 

इसके लिए जरूरी है कि बच्चों के बीच शुरू से ही देश की बहुलवादी संस्कृति और सबको साथ लेकर चलने की सोच को उनके चिंतन में शामिल करने का प्रयास किया जाए। जवाहर बाल मंच का राज्यों में पहले से ही सांगठनिक ढांचा तैयार था। लेकिन धरातल पर इसका कार्य कुछ ख़ास नही हो सका था। लेकिन अब जिला और ब्लाक स्तर पर जवाहर बाल मंच के ढांचे को स्वरूप देने की पार्टी की योजना है। यही कारण है कि गारू, महुआडांड़ समेत अन्य प्रखंडों में जवाहर बाल मंच के बैनर तले जोर-शोर से कार्य शुरू कर दिया गया है।

Related Post