Sat. Jul 27th, 2024

पलामू टाइगर रिजर्व : मंडल से रेस्क्यू किए गए हाथी के नवजात बच्चे की मौत

*पलामू टाइगर रिजर्व : मंडल से रेस्क्यू किए गए हाथी के नवजात बच्चे की मौत*

 

गारू संवाददाता रामदयाल यादव की रिपोर्ट

गारू

 

 

वायरल बुखार से पीड़ित नवजात ने बुधवार की रात तोड़ा दम

 

पलामू टाइगर रिजर्व : मंडल से रेस्क्यू किए गए हाथी के नवजात बच्चे की मौत

 

 

पलामू टाइगर रिजर्व से एक बुरी खबर है। मंडल में कोयल नदी से रेस्क्यू किए गए हाथी के नवजात बच्चे की बुधवार की रात मौत हो गई। नवजात को वायरल बुखार हो गया था। मौत को लेकर वन्यजीव प्रेमी दुखी हैं।

विदित हो कि झुंड से बिछड़े हाथी के इस नवजात शिशु को बीते 10 सितम्बर को पलामू टाइगर रिजर्व के मंडल में कोयल नदी से बरामद किया गया था और बेतला नेशनल पार्क में रखकर इसकी देखभाल की जा रही थी।

पलामू टाइगर रिजर्व : मंडल से रेस्क्यू किए गए हाथी के नवजात बच्चे की मौत

जानकारी के अनुसार कोयल नदी में बहने के दौरान हाथी के इस बच्चे को काफी चोटें लगी थी। चिकित्सकों के द्वारा उनका इलाज किया जा रहा था। हाथी के बच्चे को प्रतिदिन दूध और केला दिया जाता था

कोयल नदी में गिरे हाथी के बच्चे को किया गया रेस्क्यू

बेतला के रेंजर शंकर पासवान ने बताया कि हाथी के बच्चे को बुधवार की दोपहर वायरल फीवर हुआ और इलाज के क्रम में उसने शाम में 7-8 बजे दम तोड़ दिया।

 

पलामू टाइगर रिजर्व मंडल से रेस्क्यू किए गए हाथी के नवजात बच्चे की मौत

दूसरी ओर वन विभाग की कई टीमों ने लगातार टाइगर रिजर्व के कई क्षेत्रों में इस बच्चे के झुंड को खोजने की कोशिश की परंतु यह कोशिश कामयाब नहीं हो सकी और अंततः हाथी के बच्चे ने दम तोड़ दिया।

 

वन्यजीव प्रेमी गोविन्द पाठक ने बताया कि हाथी के नवजाट बच्चे की मौत की खबर अत्यंत दुखी करने वाली है। हम सभी उसे पाकर काफी उत्साहित थे।

Related Post