Sun. Apr 14th, 2024

CBSE ने जारी की 10वीं और 12वीं के परीक्षा की डेट शीट, देखें पूरा टाइम टेबल

By Rajdhani News Feb 3, 2021 #cbse

शिक्षा विभाग दिल्ली

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं के एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है। केद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी. कक्षा 10 और 12 के छात्र वेबसाइट cbse.gov.in पर परीक्षा का पूरा टाइम टेबल देख सकते हैं. सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षा 4 मई से 10 जून तक चलेंगी. प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से होंगे और इनके नतीजे 15 जुलाई को जारी कर दिए जाएंगे।

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने डेट शीट जारी करने की सूचना देते हुए छात्राओं को परीक्षा की शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि इसमें कोशि की गई है कि महत्वपूर्ण विषयों के बीच समय का अंतर न हो ताकि आपको तैयारी का अच्छा मौका मिल सके और तनाव मुक्त रहें. इससे पहले 28 जनवरी 2021 को सीबीएसई स्कूल के प्राचार्यों से बात करते हुए कहा था कि बोर्ड 2 फरवरी को कक्षा 10वीं और 12वीं का पूरा शेड्यूल जारी करेगा।

शिक्षकों को खुद करना होगा अपना मूल्यांकन, बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

मिली जानकारी के अनुसार, 38 दिनों के भीतर सीबीएसई के 10वीं, 12वीं के सभी विषयों की परीक्षाएं होंगी। सीबीएसई ने कहा कि सभी स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षाएं/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन जैसे कार्य उस डेट से पहले-पहले पूरे कर लेने हैं जब उस कक्षा की परीक्षाएं खत्म हो रही है. परीक्षाएं गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार आयोजित की जाएगी। साथ ही सीबीएसई ने यह भी कहा कि समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा से संबंधित जानकारी दी जाती रहेगी। सोशल मीडिया समेत किसी अन्य प्लेटफाॅर्म पर उपलब्ध जानकारी को तब तक सही नहीं माना चाहिए। जब तक कि वह जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध न हो।

Related Post