अब आप बिना मोबाइल और ATM कार्ड के निकाल सकेंगे पैसे, फिंगरप्रिंट से चल जाएगा काम

0
444

नई दिल्ली. भारत में कई बैंक बिना एटीएम/डेबिट कार्ड (ATM/Debit Card) का इस्तेमाल किए एटीएम मशीन से पैसे निकालने की सुविधा दे रहे हैं. हालांकि इसके लिए मोबाइल नंबर और पिन की जरूरत होती है. लेकिन जरा सोचिए कि एटीएम कार्ड और मोबाइल की मदद के बिना पैसे निकलने लगें तो कैसा होगा? जी हां, डीसीबी बैंक साल 2016 में इस सुविधा की शुरुआत कर चुका है जब बैंक ने देश का पहला आधार बेस्ड एटीएम मुंबई में लगाया था. इस सिस्टम के अंतर्गत बैंक अकाउंट होल्डर की पहचान उसके फिंगरप्रिंट, रेटीना स्कैन आदि के जरिए की जाती है. फिलहाल डीसीबी बैंक अपने एटीएम मशीन पर फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन की सुविधा दे रही है.

DCB बैंक के एटीएम में है आधार बेस्ड ऑथेंटिकेशन की सुविधा

अगर आप भी अगली बार एटीएम जाएं और कार्ड ले जाना भूल गए हों तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. सोचिए नहीं, तेजी से बदलते टेक्नोलॉजी ने इसे संभव बनाया है. भारत में निजी क्षेत्र के डेवलपमेंट क्रेडिट बैंक (DCB Bank) के एटीएम में यह सुविधा मौजूद है. दरअसल, डीसीबी बैंक के एटीएम में आधार बेस्ड ऑथेंटिकेशन (Aadhaar-based Authentication) की सुविधा मौजूद है, जिसकी मदद से बिना एटीएम कार्ड से बैंक का कोई कस्टमर पैसे निकाल सकता है.

फिंगरप्रिंट से अकाउंट होल्टर की पहचानहालांकि इस सुविधा के लिए कस्टमर का अकाउंट आधार नंबर से लिंक होना जरूरी है. इन दिनों ज्यादातर कस्टमर के बैंक खाते आधार कार्ड से लिंक होते हैं. डीसीबी बैंक के कस्टमर को एटीएम मशीन पर कार्ड लेकर जाने की जरूरत नहीं होगी. सिर्फ फिंगरप्रिंट से अकाउंट होल्टर की पहचान कर ली जाएगी.

क्या है बायोमेट्रिक सिस्टम?

बायोमेट्रिक सिस्टम पहचान दर्ज करने का एक तरीका है. इस सिस्टम के अंतर्गत बैंक अकाउंट होल्डर की पहचान उसके फिंगरप्रिंट, रेटीना स्कैन आदि के जरिए की जाती है. फिलहाल डीसीबी बैंक अपने एटीएम मशीन पर फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन की सुविधा दे रही है.

आधार बेस्ड एटीएम में है यह सुविधा

आधार बेस्ड एटीएम में यह सुविधा होती है कि बैंक के कस्टमर आधार नंबर और फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन के जरिए एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं. डीसीबी बैंक साल 2016 में इस सुविधा की शुरुआत कर चुकी है जब बैंक ने देश का पहला आधार बेस्ड एटीएम मुंबई में लगाया था.

सूत्रों के अनुसार