Sat. Apr 20th, 2024

EPFO: PF खाताधारकों के खाते में दिवाली तक आएगा पैसा! एक मिस्ड कॉल देकर जान सकते हैं अपना बैलेंस

By Rajdhani News Nov 3, 2020 #Epfo

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के छह करोड़ से अधिक सदस्यों को वित्त वर्ष 2019-20 के ब्याज को दो किस्तों में देने का फैसला लिया था और इसकी पहली किस्त दिवाली तक अंशधारकों के खाते में ट्रांसफर हो सकती है। ईपीएफओ को 8.50 फीसदी की दर से पीएफ पर ब्याज देना है। वह पहले किस्त के तहत 8.15 फीसदी का ब्याज और बाद में 0.35 फीसदी का भुगतान करेगा। 0.35 फीसदी का भुगतान दिसंबर तक किया जा सकता है।

पीएफ का ब्याज ट्रांसफर करने को लेकर ईपीएफ एक्जीक्यूटिव कमेटी के सदस्य ने लाइव हिन्दुस्तान को बताया कि ब्याज की पहली किस्त दिवाली के आसपास ट्रांसफर की जा सकती है।

मिस्ड कॉल के जरिए जानें पीएफ का बैलेंस

यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड सदस्य मिस्ड कॉल देकर अपना बैलेंस जान सकते हैं।

अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। इसके बाद ईपीएफओ के संदेश के जरिए पीएफ की डिटेल मिल जाएगी। यहां भी आपका बैंक अकाउंट नंबर, पैन और आधार यूएएन से लिंक होना जरूरी ही।

– ये कॉल दो घंटी के बाद अपने आप कट जाएगा।

– इस सर्विस के लिए कोई भी पैसा नहीं लगेगा।

मिस्ड कॉल सुविधा का फायदा उठाने के लिए पहले करना होगा ये काम

1 पोर्टल पर यूएएन के साथ मोबाइल नंबर एक्टिवेट होना चाहिए।

2 यूएएन की बैंक अकाउंट नंबर, आधार या पैन नंबर में से किसी एक से केवाईसी (KYC) होनी चाहिए।

क्या होता है यूएएन नंबर- ईपीएफओ यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) की सर्विस देता है जिसके जरिए खाता धारक अपने पीएफ अकाउंट बैलेंस देख सकते हैं। ये नंबर बैंक अकाउंट की तरह ही होता है। अपने यूएएन नंबर को एक्टिवेट करने के लिए इस लिंक https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface पर क्लिक कर सकते हैं।

Related Post