Tue. Apr 23rd, 2024

गैस एजेंसी के पास अपडेट करा लें ये दो जानकारी, नहीं तो रुक जाएगी LPG रसोई गैस की डिलीवरी

By Rajdhani News Nov 2, 2020 #delivery #gas #rate

घरेलू सिलेंडर की चोरी से बचने के लिए नया नियम लागू कर दिया गया है। इसके तहत रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही एक ओटीपी भेजा जाएगा। इसे वेरिफाई करने के बाद गैस सिलेंडर की डिलीवरी कि जाएगी। एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलीवरी का पूरा प्रोसेस बदलने गया है । डोमेस्टिक सिलेंडर की चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए तेल कंपनियां नया एलपीजी

सिलेंडर का डिलिवरी सिस्टम लागू किया है ।

इस नये सिस्टम के तहत जब सिलेंडर लेकर डिलीवरी ब्वॉय आपके घर आएंगे तो उन्हें एक OTP बताना होगा। इसके बाद ही सिलेंडर दिए जाएंगे।।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा ओटीपी

सरकारी तेल कंपनियों के मुताबिक एक नवंबर से स्मार्ट सिटीज में गैस की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) अनिवार्य कर दिया गया है। इस नए सिस्टम को डीएसपी यानी डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड का नाम दिया गया है। अब सिर्फ बुकिंग करा लेने भर से सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी बल्कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा। उस कोड को जब तक आप डिलीवरी बॉय को नहीं दिखायेंगे, तब तक आपको गैस की डिलीवरी आपको नहीं होगी।

पता और मोबाइल नंबर अपडेट कराना अनिवार्य

नई सिलेंडर डिलीवरी पॉलिसी में उन कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ जाएंगी जिनका एड्रेस गलत और मोबाइल नंबर गलत हैं। इस वजह से उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है। ऑयल कंपनियों की तरफ से सभी ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वो अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा लें, ताकि उन्हें सिलेंडर की डिलीवरी लेने में किसी तरह की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े। हालांकि यह नियम कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के लिए लागू नहीं होगा। ऑयल कंपनियों की तरफ से सभी ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वो अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा दें. ताकि उन्हें सिलेंडर की डिलीवरी लेने में किसी तरह की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े. हालांकि यह नियम कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के लिए लागू नहीं होगा।

जारी हुए नवंबर के लिए नये ​रेट्स

सरकारी तेल कंपनियों ने नवंबर महीने के लिए एलपीजी गैस सिलेंडरों के नये दाम भी जारी कर दिए हैं। नवंबर महीने के लिए भी 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि, 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 78 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा किया गया है।

घाटशिला कमलेश सिंह

Related Post